देश भर में कोरोनावायरस के बढ़ते मामलों के मद्देनजर, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को केंद्र सरकार से सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2021 को रद्द करने का आग्रह करते हुए कहा कि छात्रों का स्वास्थ्य और जीवन सभी के लिए महत्वपूर्ण है। दिल्ली के मुख्यमंत्री ने एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि दिल्ली में 6 लाख से अधिक बच्चे सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2021 के लिए उपस्थित होने वाले हैं और लगभग 1 लाख शिक्षक इसका हिस्सा होंगे। उन्होंने यह भी कहा कि इन परीक्षा केंद्रों में बड़े पैमाने पर हॉटस्पॉट बन सकते हैं जिससे कोरोना का बड़े पैमाने पर प्रसार हो सकता है।

“दिल्ली में 6 लाख से अधिक बच्चे सीबीएसई परीक्षा लिखने जा रहे हैं। करीब 1 लाख शिक्षक इसका हिस्सा होंगे। ये कोरोना के बड़े पैमाने पर फैलने वाले प्रमुख आकर्षण के केंद्र बन सकते हैं। बच्चों का जीवन और स्वास्थ्य हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण है। मैं केंद्र से सीबीएसई परीक्षा रद्द करने का अनुरोध करता हूं।

उन्होंने शहर के युवाओं से पूरी तरह से आवश्यक होने तक कदम नहीं उठाने का आग्रह किया। उन्होंने कहा, 'हम कोविद -19 बोझ साझा करने के लिए होटल, भोज में शामिल हो रहे हैं।'

सीबीएसई बोर्ड परीक्षा के बारे में बात करते हुए, केजरीवाल ने कहा कि कुछ वैकल्पिक तरीकों के बारे में सोचा जा सकता है और छात्रों को इस बार ऑनलाइन पद्धति या आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर पदोन्नत किया जा सकता है।

“कुछ वैकल्पिक तरीकों के बारे में सोचा जा सकता है। इस बार ऑनलाइन पद्धति या आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर बच्चों को बढ़ावा दिया जा सकता है। लेकिन सीबीएसई की परीक्षा रद्द होनी चाहिए।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: