जी20 शिखर सम्मेलन जल्द ही भारतीय राजधानी में होने वाला है, और प्रतिष्ठित आयोजन की तैयारी में, कई सरकारी विभाग देश की भव्यता को प्रदर्शित करने के लिए अथक प्रयास कर रहे हैं, और उनमें दिल्ली पुलिस भी शामिल है। दिल्ली पुलिस ने शहर में 50 पुलिस थानों का नवीनीकरण करने की योजना बनाई है, इस संबंध में एक प्रस्ताव पिछले महीने केंद्रीय गृह मंत्रालय को भेजा गया था।

अधिकारियों के अनुसार, अमन विहार, कालकाजी, कनॉट प्लेस, नॉर्थ एवेन्यू, चाणक्यपुरी, पार्लियामेंट स्ट्रीट और अन्य पुलिस स्टेशनों को दिल्ली पुलिस की आधिकारिक लाल और नीली रंग योजना के साथ नवीनीकृत किया जाएगा। प्रस्ताव में सुझाव दिया गया है कि मौजूदा पुलिस स्टेशनों की इमारतों की बाहरी सतह का 10-15 प्रतिशत लाल और नीले रंग के साथ मानकीकृत होगा।

दिल्ली पुलिस ने सौंदर्यीकरण योजना के तहत 50 से अधिक पुलिस थानों और लगभग 30 पिकेटों को पूरी तरह से कायाकल्प के लिए सूचीबद्ध किया है। पुलिस स्टेशन और पिकेट ज्यादातर दिल्ली पुलिस के नौ जिलों के अंतर्गत आते हैं। नवीनीकरण कार्य में क्षतिग्रस्त साइनेज, चारदीवारी और फाटकों का नवीनीकरण या प्रतिस्थापन शामिल होगा।

नवीनीकरण के लिए पुलिस के बुनियादी ढांचे की पहचान के लिए किए गए एक सर्वेक्षण के आधार पर, दिल्ली पुलिस विभाग ने फेसलिफ्ट के लिए स्टेशनों, कियोस्क और बूथों को शॉर्टलिस्ट किया है। संसद मार्ग, नॉर्थ एवेन्यू, चाणक्यपुरी, तुगलक रोड, साउथ एवेन्यू, कनॉट प्लेस, मंदिर मार्ग, बाराखंबा रोड, तिलक नगर और साउथ एवेन्यू सहित नई दिल्ली जिले में स्थित पुलिस स्टेशनों के लिए एक व्यापक परिवर्तन होगा।


మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: