लगभग 3 महीने तक चलने वाले एक अभूतपूर्व लॉकडाउन के बाद, ताज महल और दिल्ली के लाल किले सहित स्मारकों को सोमवार से आगंतुकों के लिए फिर से खोल दिया जाएगा। 6 जुलाई से आगंतुकों के लिए ताजमहल और अन्य एएसआई संरक्षित स्मारकों को फिर से खोलने का निर्णय केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय द्वारा लिया गया था और आगरा में पर्यटन उद्योग के कप्तानों द्वारा स्वागत किया गया।

 


जबकि उद्योग ने तैयारी शुरू कर दी है, कुछ थोड़े थमाए गए और कुछ स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं ने आश्चर्यचकित किया कि "अगर यह थोड़ा जल्दी और समय से पहले हो गया क्योंकि COVID-19 संक्रमण फैल गया है तो अभी तक प्रभावी रूप से जाँच नहीं की गई है।"

 

 

केंद्रीय संस्कृति मंत्री प्रह्लाद सिंह ने गुरुवार को ट्वीट किया कि एएसआई स्मारकों को आवश्यक सावधानी और पूर्ण सुरक्षा उपायों के साथ खोला जा सकता है।

 


इस बीच, सामाजिक कार्यकर्ता श्रवण कुमार सिंह ने पूछा, "जब ट्रेनें नहीं चल रही हैं और अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों को फिर से शुरू नहीं किया गया है, तो पर्यटक आगरा में कहां और कैसे आएंगे जो अंतर्राष्ट्रीय मानक स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे का दावा नहीं करता है।"

 

 

हालांकि, एएसआई अधिकारियों ने स्पष्ट किया है कि एसओपी में सूचीबद्ध प्रतिबंधों के साथ प्रवेश की अनुमति दी जाएगी, जिसका पर्यटकों को कड़ाई से पालन करने की आवश्यकता होगी।

 

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: