गृह मंत्रालय (MHA) ने एक अधिसूचना में कहा, अगले दो महीनों के लिए अनलॉक दिशा-निर्देशों में कोई और ढील नहीं दी जाएगी। MHA ने 30 सितंबर को लागू किए गए मानदंडों को विस्तारित करते हुए एक अधिसूचना जारी की। 24 मार्च को पहला COVID-19 लॉकडाउन लागू होने पर सरकार द्वारा लगभग सभी गतिविधियां रोक दी गई थीं।

30 नवंबर तक नियंत्रण क्षेत्रों में लॉकडाउन लागू रहेगा। जिला प्रशासन को स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय (MoHFW) और राज्यों / केंद्रशासित प्रदेशों और जिला प्रशासन द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार रोकथाम क्षेत्रों को चिह्नित करने का काम सौंपा गया है।

पहली COVID-19 लॉकडाउन लागू होने पर 24 मार्च को सरकार द्वारा रोक दी गई लगभग सभी गतिविधियाँ, नियंत्रण क्षेत्र के बाहर बहाल कर दी गई हैं।

इसके अलावा, मेट्रो रेल सेवाओं, शॉपिंग मॉल और मनोरंजन क्षेत्र, रेस्तरां, आतिथ्य सेवाओं, प्रशिक्षण संस्थानों और धार्मिक स्थानों जैसे अन्य गतिविधियों को प्रतिबंधों के साथ संचालित करने की अनुमति दी गई है।

राज्य सरकारों के साथ-साथ केंद्र शासित प्रदेशों को कुछ गतिविधियों जैसे स्कूलों और कोचिंग संस्थानों, विश्वविद्यालयों, विभिन्न घटनाओं के लिए लोगों के जमावड़े, विवाह के अलावा अन्य लोगों के लिए निर्णय लेने की अनुमति दी गई है।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: