यूनाइटेड किंगडम (यूके) ने जी 7 शिखर सम्मेलन के लिए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को अतिथि के रूप में आमंत्रित किया है। ब्रिटिश उच्चायोग द्वारा एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि बैठक 11 से 14 जून, 2021 तक कॉर्नवाल में आयोजित होने वाली है।

जॉनसन ने पिछले साल एक फोन कॉल के दौरान मोदी को निमंत्रण दिया था जब भारत को दक्षिण कोरिया और ऑस्ट्रेलिया के साथ बहुपक्षीय शिखर सम्मेलन के अतिथि देशों के रूप में चुना गया था। रविवार को निमंत्रण औपचारिक हो गया।

जॉनसन ने जी 7 शिखर सम्मेलन से पहले भारत आने की अपनी योजना को दोहराया, इस महीने गणतंत्र दिवस के लिए निर्धारित यात्रा को कोरोनोवायरस संकट के कारण रद्द कर दिया गया था।

जी 7 यूके, कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान, यूएसए और ईयू का समूह है।

भारत को  दुनिया की फार्मेसी ’करार देते हुए, यूके ने कोरोनावायरस वैक्सीन के उत्पादन के संबंध में प्रयासों की सराहना की और कहा,“ भारत पहले से ही दुनिया के 50% से अधिक टीकों की आपूर्ति करता है, और यूके और भारत ने महामारी के दौरान करीब से काम किया है। "

इस साल, यूके ने ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण कोरिया के नेताओं को भी आमंत्रित किया है कि वे मेज के चारों ओर विशेषज्ञता और अनुभव को गहरा करने के लिए अतिथि देशों के रूप में भाग लें,प्रेस विज्ञाति में कहा गया ।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: