सावन के पहले दिन देवघर के बाबा बैद्यनाथधाम मंदिर में भी आम श्रद्धालुओं के प्रवेश पर रोक रही। कोरोना संकट के चलते इस बार भी श्रद्धालु बाबा बैद्यनाथ धाम के ऑनलाइन दर्शन कर पाएंगे। मंदिर में पूजा-अर्चना के दौरान जिला प्रशासन ने सुबह 4.45 से 5.30 बजे और संध्या 7.30 से 8.15 बजे तक ऑनलाइन दर्शन की व्यवस्था की है।

मान्यता के अनुसार देवघर को देवों की नगरी इसलिए कहा जाता है कि बाबा भोलेनाथ यहां साक्षात् विराजमान रहते हैं। ऐसी मान्यता है कि इस पावन धरती पर श्रद्धालुओं के पांव पड़ने से लोगों के सभी कष्ट दूर हो जाते हैं।

इधर, गोड्डा के बीजेपी सांसद डॉ. निशिकांत दूबे ने बाबा बैद्यनाथ धाम मंदिर आम श्रद्धालुओं के लिए खोलने की मांग की है। उन्होंने कहा कि मंदिर से सिर्फ आस्था ही नहीं, बल्कि हजारों लोगों का जीवन जुड़ा है। पिछले साल सुप्रीम कोर्ट ने मंदिर खोलने का आदेश दिया था। उसी आदेश के तहत इस साल मंदिर खोला जाना चाहिए और राजकीय श्रावणी मेला का आयोजन भी होना चाहिए।


बीजेपी सांसद ने बताया कि मंदिर के मुद्दे पर राज्यपाल रमेश बैस सोमवार 26 जुलाई को मुख्य सचिव के साथ समीक्षा बैठक करेंगे। इस बीच राज्य के अन्य शिव मंदिरों में भी सन्नाटा पसरा रहा। बाबा बैद्यनाथ धाम में जलाभिषेक के बाद बड़ी संख्या में श्रद्धालु दुमका स्थित बाबा वासुकिनाथ धाम भी पहुंचते हैं।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: