बीजेपी ने पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा और केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह को आगामी राष्ट्रपति चुनावों पर सत्तारूढ़ एनडीए सहयोगियों और विपक्षी यूपीए घटकों के अलावा अन्य राजनीतिक दलों के साथ परामर्श करने के लिए अधिकृत किया है। नड्डा और सिंह को राष्ट्रपति चुनाव के लिए आम सहमति वाले उम्मीदवार पर एनडीए के घटक दलों और यूपीए-गठबंधन दलों और निर्दलीय उम्मीदवारों के साथ चर्चा करने का काम सौंपा गया है।

यह पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और टीएमसी प्रमुख ममता बनर्जी द्वारा विपक्षी नेताओं और गैर-भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों को पत्र लिखने के एक दिन बाद आया है, जिसमें उनसे एक संयुक्त रणनीति तैयार करने के लिए 15 जून को दिल्ली में एक बैठक में शामिल होने का अनुरोध किया गया था। पार्टी ने एक बयान में कहा कि तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) सुप्रीमो ने 22 नेताओं से विभाजनकारी ताकतों के खिलाफ मजबूत और प्रभावी विरोध की पहल के साथ संपर्क किया।

टीएमसी ने कहा, हमारी माननीय अध्यक्ष ने सभी प्रगतिशील विपक्षी ताकतों से राष्ट्रपति चुनाव को ध्यान में रखते हुए, 15 जून 2022 को दोपहर 3 बजे कॉन्स्टीट्यूशन क्लब, नई दिल्ली में मिलने और भविष्य की कार्रवाई पर विचार करने का आह्वान किया।


उन्होंने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, केरल के सीएम पिनाराई विजयन, ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक, तेलंगाना के सीएम के चंद्रशेखर राव, तमिलनाडु के सीएम एमके स्टालिन, महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे, झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन, पंजाब के सीएम भगवंत मान और कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को पत्र लिखा।

इसके अलावा, सोनिया गांधी ने चुनाव के लिए राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के प्रमुख शरद पवार, बनर्जी और अन्य विपक्षी नेताओं से भी संपर्क किया। एक आधिकारिक बयान में, पार्टी ने कहा, हमें राष्ट्र की खातिर अपने मतभेदों से ऊपर उठने की जरूरत है। कांग्रेस अन्य राजनीतिक दलों के साथ इस चर्चा को आगे बढ़ाएगी। चुनाव आयोग ने गुरुवार को घोषणा की कि भारत के राष्ट्रपति के लिए मतदान 18 जुलाई को होगा, जिसमें निर्वाचक मंडल के 4,809 सदस्य सांसद और विधायक शामिल होंगे, जो राम नाथ कोविंद के उत्तराधिकारी का चुनाव करेंगे।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: