केंद्रीय गृह मंत्रालय ने सोमवार को नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए) के कार्यान्वयन के लिए नियमों को आधिकारिक तौर पर अधिसूचित किया, यह कदम आसन्न लोकसभा चुनाव कार्यक्रम की घोषणा से पहले अपेक्षित था। गृह मंत्री अमित शाह ने पहले अप्रैल और मई में होने वाले चुनावों से पहले सीएए नियमों को अधिसूचित करने के महत्व को रेखांकित किया था।

गृह मंत्रालय (एमएचए) ने कोविद-19 महामारी को एक महत्वपूर्ण कारक बताते हुए नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए) को लागू करने में देरी को संबोधित किया। एमएचए के अनुसार, भारत का संविधान निर्णय के मानवीय पहलू पर जोर देते हुए धार्मिक रूप से प्रताड़ित शरणार्थियों को नागरिकता देने के अधिकार की पुष्टि करता है।

संवैधानिक ढांचे पर प्रकाश डालते हुए, गृह मंत्रालय ने धार्मिक उत्पीड़न का सामना करने वाले शरणार्थियों को मौलिक अधिकार और नागरिकता प्रदान करने के प्रावधान पर जोर दिया। यह दृष्टिकोण मानवीय सिद्धांतों और हाशिए पर रहने वाले समुदायों के अधिकारों को बनाए रखने के प्रति भारत की प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

नरेंद्र मोदी सरकार द्वारा तैयार और 2019 में संसद द्वारा पारित नियमों का उद्देश्य बांग्लादेश, पाकिस्तान और अफगानिस्तान से सताए गए गैर-मुस्लिम प्रवासियों को भारतीय नागरिकता प्रदान करना है, जो 31 दिसंबर, 2014 से पहले भारत आए थे। योग्य समुदायों में हिंदू, सिख शामिल हैं , जैन, बौद्ध, पारसी और ईसाई।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: