दिल्ली के एक मौसम कार्यालय ने बुधवार को राष्ट्रीय राजधानी में अब तक का सबसे अधिक अधिकतम तापमान 52.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, बुधवार को मुंगेशपुर मौसम कार्यालय में तापमान 52.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, इसके बाद नजफगढ़ में तापमान 48.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

इस बीच, दिल्ली की अधिकतम बिजली मांग भी 8302 मेगावाट तक पहुंच गई, जो राष्ट्रीय राजधानी के इतिहास में अब तक की सबसे अधिक है। इसने कुछ ही दिन पहले बने रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया है।

22 मई को दिल्ली की अधिकतम बिजली मांग 8000 मेगावाट तक पहुंच गई थी। डिस्कॉम अधिकारियों ने बताया कि लगातार 12 दिनों में दिल्ली की अधिकतम बिजली मांग 2024 में 7000 मेगावाट को पार कर गई है।

उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत में प्रचलित गर्मी की लहर से लेकर गंभीर गर्मी की लहर की स्थिति 30 मई, 2024 से धीरे-धीरे कम होने की संभावना है। अगले 24 घंटों के दौरान केरल में मानसून की शुरुआत और पूर्वोत्तर राज्यों के कुछ हिस्सों में मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियाँ अनुकूल बनी हुई हैं।

पिछले कुछ दिनों में हरियाणा, चंडीगढ़-दिल्ली, पंजाब के अधिकांश हिस्सों में लू से लेकर भीषण लू तक की स्थिति बनी रही। पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश के कई हिस्सों में; पश्चिम मध्य प्रदेश, पूर्वी उत्तर प्रदेश और राजस्थान के कुछ हिस्सों में।

जम्मू, विदर्भ और छत्तीसगढ़ के अलग-अलग हिस्सों में लू की स्थिति बनी रही। 17 मई से हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली और राजस्थान में और 18 मई, 2024 से मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश में ये स्थितियाँ बनी हुई हैं।

हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान, उत्तर प्रदेश और पूर्वी मध्य प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में रात में गर्म स्थिति देखी गई। कल देशभर में चुरू (पश्चिमी राजस्थान) में सबसे अधिक तापमान 50.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

इस बीच, मेघालय, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, केरल और अरुणाचल प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा देखी गई।

Find out more: