इंडिया गेट स्थित अमर जवान ज्योति का शुक्रवार को राष्ट्रीय युद्ध स्मारक (एनडब्ल्यूएम) में शाश्वत ज्वाला में विलय कर दिया गया। एक छोटे से समारोह में अमर जवान ज्योति ज्वाला का एक हिस्सा लिया गया और एनडब्ल्यूएम में ज्योति के साथ मिला दिया गया, जो इंडिया गेट के दूसरी तरफ 400 मीटर दूर है। समारोह की अध्यक्षता एकीकृत रक्षा स्टाफ के प्रमुख एयर मार्शल बी आर कृष्णा ने की।

अमर जवान ज्योति का निर्माण भारतीय सैनिकों के लिए एक स्मारक के रूप में किया गया था, जो 1971 के भारत-पाक युद्ध में कार्रवाई में मारे गए थे, जिसे भारत ने जीता था, जिससे बांग्लादेश का निर्माण हुआ। इसका उद्घाटन तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने 26 जनवरी 1972 को किया था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 25 फरवरी, 2019 को एनडब्ल्यूएम का उद्घाटन किया था, जहां ग्रेनाइट की गोलियों पर 25,942 सैनिकों के नाम सुनहरे अक्षरों में अंकित हैं।

कांग्रेस ने भाजपा सरकार पर अमर जवान ज्योति को बुझाकर इतिहास मिटाने का आरोप लगाया। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि कुछ लोग देशभक्ति और बलिदान को नहीं समझ सकते हैं, और कहा कि कांग्रेस एक बार फिर अमर जवान ज्योति जलाएगी। बड़े दुख की बात है कि आज हमारे वीर जवानों की अमर ज्योति बुझ जाएगी। कुछ लोग देशभक्ति और बलिदान को नहीं समझ सकते ,कोई बात नहीं हम एक बार फिर अपने जवानों के लिए अमर जवान ज्योति जलाएंगे। राहुल गांधी ने हिंदी में एक ट्वीट में कहा।


మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: