माना जाता है की सुहागिन महिलाएं करवा चौथ का व्रत अपने पति की लंबी आयु के लिए रखती हैं, इस दिन वो पूरे दिन नीराजल उपवास रखती हैं और रात के समय चंद्रमा के दर्शन कर अपने पति के हाथों से पानी पी कर अपना उपवास तोड़ती हैं। करवा चौथ का व्रत इस साल 17 अक्टूबर 2019, गुरुवार को पड़ रहा हैं। बता दें कि व्रत के पूजा का शुभ मुहूर्त 17 अक्टूबर 2019 शाम 6:00 से 7:13 तक यानि एक घंटे 13 मिनट का है और आप पूजा इस शुभ मुहूर्त में ही करे। करवा चौथ का व्रत इस बार 14 घंटे 30 मिनट का होने वाला हैं, इस दिन चाँद निकलने का समय रात 8:40 मिनट हैं। ऐसे में आज हम आपको पाँच चीजों के बारे में बताने वाले हैं, जिसे आप करवा चौथ का चंद्रमा देखने से भूलकर भी नहीं करना चाहिए।



चन्द्रमा देखने से पहले भूल कर भी नहीं करें ये 5 गलतियाँ
(1) करवा चौथ के दिन सुहागिन महिलाएं सोलह श्रृंगार करती हैं, इस दिन सभी महिलाएं लाल रंग के वस्त्र धारण करके पूरे विधि-विधान से पूजा करती हैं। इसके पश्चात चाँद का दीदार करके वो अपने पति के हाथों से पानी पीती हैं, लेकिन इस दिन महिलाओं को एक चीज का ध्यान रखना चाहिए कि वो इस दिन भूल से भी काले, नीले रंग के कपड़े ना पहने क्योंकि ये रंग शुभ नहीं माने जाते हैं। सुहागिन महिलाओं के लिए लाल रंग के वस्त्र शुभ माने जाते हैं और वो इस रंग के कपड़े में और भी खूबसूरत नजर आती हैं।


(2) इस दिन सुहागिन महिलाओं को चाँद का दीदार करने से पहले किसी बुजुर्ग सुहागिन महिला का अपमान नहीं करना चाहिए बल्कि उनका सम्मान करते हुये उनसे सदा सुहागिन रहने का आशीर्वाद प्राप्त करना चाहिए।


(3) करवा चौथ के दिन सुहागिन महिलाओं को चाँद देखने से पहले माँ गौरी की पूजा पूरे विधि-विधान से करनी चाहिए। पूजा करने के पश्चात उन्हें पूड़ी और हलवा का प्रसाद जरूर अर्पित करे, ऐसा करके आप हमेशा सदा सुहागिन रहने का वरदान माँ गौरी से पा सकती हैं।


Image result for karwa chauth 2019


(4) जिन महिलाओं ने करवा चौथ का व्रत रखा हैं उन्हें भूल से भी किसी अन्य व्यक्ति को दूध, चावल, दहि, सफ़ेद कपड़ा जैसी चीजें नहीं देनी चाहिए क्योंकि सफ़ेद चीजें सुहाग के दिन शुभ नहीं मानी जाती हैं, इस दिन लाल रंग का खास महत्व होता हैं।


(5) करवा चौथ के दिन सुहागिन महिलाओं को सुई-धागे, कैची और चाकू आदि का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। इस तरह आप इन चीजों का ध्यान रखकर अपने करवा चौथ को खास बना सकती हैं।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: