विराट कोहली की अगुवाई वाली टीम इंडिया ने दो मैचों की श्रृंखला में न्यूजीलैंड को 1-0 से हराकर टेस्ट मैचों में घर पर लगातार 14वीं श्रृंखला जीत पूरी की, जिससे विश्व टेस्ट चैंपियंस (डब्ल्यूटीसी) को आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष स्थान से हटा दिया गया। न्यूजीलैंड, जिसने दोनों देशों के बीच लगातार तीन टेस्ट मैचों में भारत को हराकर इस श्रृंखला में प्रवेश किया, कानपुर में पहले गेम में घरेलू टीम को ड्रॉ पर रखने में सफल रही। लेकिन, विराट कोहली की अगुवाई वाली टीम वानखेड़े स्टेडियम में उनके लिए बहुत मजबूत साबित हुई, भारत ने उन्हें 372 रनों से हरा दिया। खेल के सबसे लंबे प्रारूप में रनों के मामले में भारत की अब तक की सबसे बड़ी जीत।

भारत 124 अंकों के साथ अब आईसीसी विश्व टेस्ट रैंकिंग में न्यूजीलैंड के 121 से तीन रेटिंग अंक आगे है जबकि ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड क्रमशः तीसरे और चौथे स्थान पर हैं। न्यूजीलैंड की रचिन रवींद्र और एजाज पटेल की जोड़ी ने कानपुर टेस्ट ड्रॉ कराने में कामयाबी हासिल की, जिसके बाद भारत ने वापसी करते हुए विराट कोहली की अगुवाई में मुंबई में खराब मौसम के बावजूद  न्यूजीलैंड को हरा दिया।

सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल, जिनकी टीम में जगह पहले मैच में खराब प्रदर्शन के बाद सवालों के घेरे में थी, हालांकि उन्होंने अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन पर वापसी की, और अपना चौथा टेस्ट शतक बनाया। मयंक को उनके सलामी जोड़ीदार शुभमन गिल, विकेटकीपर रिद्धिमान साहा और अक्षर पटेल ने अच्छा समर्थन दिया और एजाज पटेल ने पहली पारी में सभी 10 भारतीय विकेट लेने के बावजूद, मेजबान टीम 325 रन के स्कोर तक पहुंचने में सफल रही। रविचंद्रन अश्विन और मोहम्मद सिराज की अगुवाई में गेंदबाजों ने कीवी टीम को 62 रनों पर समेट दिया।


మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: