Google के वीडियो प्लेटफॉर्म YouTube ने अपने में कुछ नए फीचर्स की घोषणा की है। इन नए फीचर्स को एंड्रॉयड और iOS यूजर्स के लिए आज से ही जारी किया जाएगा। नए फीचर्स में वीडियो चैप्टर, आइकन्स के लिए नई पोजिशन, जेस्चर सपोर्ट, सजेस्टेड एक्शन्स, बेडटाइम रिमाइंडर्स जैसे बेहतरीन फ़ीचर google लेकर आया है।

मई में इस फीचर को सबसे पहले YouTube द्वारा डेस्कटॉप यूजर्स के लिए पेश किया गया था. अब इसे स्मार्टफोन यूजर्स के लिए भी पेश किया गया है. इस फीचर की मदद से यूजर्स वीडियो के किसी स्पेसिफिक सेक्शन को स्किप कर सकते हैं. अब से यूजर्स वीडियो में सारे चैप्टर्स की एक लिस्ट देख पाएंगे. साथ ही यहां एक प्रीव्यू थंबनेल भी होगा, जिससे ये पता चल जाएगा कि किस चैप्टर में क्या है.

यूट्यूब ने कहा है कि कैप्शन्स को और भी आसान बनाने के लिए कंपनी ने इस बटन को एक ज्यादा बेहतर लोकेशन पर मूव कर दिया है. इसे सीधे फोन में वीडियो प्लेयर में जगह दी गई है. इसी तरह कंपनी ने ऑटोप्ले टॉगल को भी मूव कर दिया है, ताकि इसे देखते वक्त ऑन-ऑफ करना और भी आसान हो.

यूट्यूब ऐप अब फुल स्क्रीन मोड में एंटर या एग्जिट करने के ऑप्शन के साथ आएगा. स्वाइप अप करने से यूजर्स फुल स्क्रीन मोड में एंटर होंगे तो वहीं स्वाइप डाउन करने से एग्जिट.


ये फीचर यूजर्स को फोन रोटेट करने या वीडियो को VR में प्ले करने करने के लिए सजेस्ट करेगा. हालांकि, ऐप ऐसा तब करेगा जब उसे लगेगा कि ऐसा करने से यूजर को ज्यादा बेहतर अनुभव मिलेगा. कंपनी ने कहा है कि भविष्य में और सजेस्टेड एक्शन्स पेश किए जाएंगे.

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: