क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग बुधवार को जारी होने के बाद, आईटी-बॉम्बे दुनिया भर के शीर्ष 50 इंजीनियरिंग कॉलेजों में शामिल है। दिलचस्प बात यह है कि पिछले साल IIT बॉम्बे को 53 वां स्थान मिला था और इस साल इसे 44 वां स्थान दिया गया है।

 

 

 

विषय द्वारा क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग वार्षिक रूप से संकलित की जाती है ताकि भावी छात्रों को किसी विशेष विषय में अग्रणी विश्वविद्यालयों की पहचान करने में मदद मिल सके। विश्वविद्यालयों को रैंक करने के लिए नियोक्ताओं और शिक्षाविदों के प्रमुख वैश्विक सर्वेक्षणों के परिणामों के साथ-साथ शोध उद्धरण।

 

 

 


विषय 2020 तक QS वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग में कुल 48 विषयों को कवर किया गया है, जिन्हें पाँच व्यापक विषय क्षेत्रों में वर्गीकृत किया गया है।

 

 

 


जारी की गई रैंकिंग के अनुसार, IIT बॉम्बे के निदेशक डॉ। सुभासिस चौधरी ने कहा, “हमारे छात्र और संकाय सदस्य हमारी प्रमुख ताकत हैं। यह उनका समर्पण और कड़ी मेहनत है जो हमें आज हमें मिल गया है। मुझे यकीन है कि वे निकट भविष्य में हमें और आगे ले जाएंगे।”

 

 

 


रिपोर्ट के अनुसार, IIT बॉम्बे को सर्वश्रेष्ठ भारतीय विश्वविद्यालय भी ठहराया गया है। पिछले साल के मुकाबले इसका स्थान बरकरार रखते हुए 152 रनों का इजाफा किया गया है।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: