अधिकारियों ने गुरुवार को बताया कि रक्षा मंत्रालय ने भारतीय रक्षा बलों के लिए विभिन्न हथियार प्रणालियों को खरीदने के लिए 70,000 करोड़ रुपये से अधिक के प्रस्तावों को मंजूरी दे दी है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में रक्षा अधिग्रहण परिषद की बैठक में भारतीय नौसेना के लिए 60 मेड-इन-इंडिया यूटिलिटी हेलीकॉप्टर मरीन और ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल, भारतीय सेना के लिए 307 हॉवित्जर और 9 ध्रुव हेलिकॉप्टर भारतीय तटरक्षक बल के लिए खरीदने के प्रस्तावों को मंजूरी दे दी गई है, रक्षा अधिकारियों ने कहा।

अधिकारियों ने कहा कि सौदे में एचएएल से 60 यूएच समुद्री हेलिकॉप्टर खरीदने के लिए भारतीय नौसेना के लिए 32,000 करोड़ रुपये का मेगा ऑर्डर शामिल है। भारतीय नौसेना के लिए 56,000 करोड़ रुपये मूल्य के ब्रह्मोस मिसाइल, शक्ति ईडब्ल्यू सिस्टम और यूटिलिटी हेलीकॉप्टर-मैरीम को मंजूरी दे दी गई है। भारतीय सेना के लिए हाई मोबिलिटी और गन टोइंग व्हीकल्स के साथ 155एमएम/52 कैलिबर एटीएजीएस की खरीद की जाएगी।

भारतीय तटरक्षक बल को एचएएल से उन्नत हल्के हेलीकॉप्टर एमके-III मिलेंगे और वित्तीय वर्ष 2023-23 में 2.71 लाख करोड़ रुपये से अधिक की खरीद को मंजूरी दी गई है। अधिकारियों के मुताबिक, 99 फीसदी खरीद भारतीय उद्योगों से की जाएगी।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: