वर्तमान में, घातक कोरोनावायरस के खिलाफ टीकाकरण से पहले क्या खाएं और क्या न खाएं, इस बारे में बहुत अस्पष्टता है। तुम चिंता मत करो! यह लेख आपको यह समझने में मदद करेगा कि COVID-19 जैब पाने से पहले और बाद में आपको क्या खाना चाहिए, और इससे बचने के लिए क्या करना चाहिए।

जबकि लाखों लोग कोरोनावायरस वैक्सीन शॉट्स पहले ही ले चुके हैं, कई अन्य अभी भी उसी के अनुरूप हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपका कोरोना वैक्सीन का अनुभव सुरक्षित और सुचारू है, आपके आहार का भी ध्यान रखना आवश्यक है। इसलिए, यहां हमने एक सूची तैयार की है कि आपको COVID जैब मिलने से पहले या बाद में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं पीना चाहिए।

1. खूब पानी पिएं और हाइड्रेटेड रहें

अपने आप को हाइड्रेटेड रखना बेहद महत्वपूर्ण है, खासकर जब आपको COVID-19 के खिलाफ टीकाकरण मिल रहा हो। पूरे दिन पानी की खपत फिर से सक्रिय करने में मदद करती है जो बदले में गंभीर दुष्प्रभावों के जोखिम को कम करती है और कोरोना वैक्सीन के माध्यम से आपको बेहतर महसूस करने में मदद करती है। तो, पानी पीने के लिए मत भूलना।

बुखार, थकान से लेकर शरीर में दर्द, कई लोग कोरोनोवायरस के खिलाफ टीकाकरण के बाद किसी भी तरह के दुष्प्रभाव का सामना नहीं कर रहे हैं। इस तरह के समय में, अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रहना अच्छे स्वास्थ्य की कुंजी है। इसलिए, आपको शराब पीने से बचना चाहिए क्योंकि इससे निर्जलीकरण हो सकता है, जो इन दुष्प्रभावों को तेज कर सकता है। अल्कोहल रिसर्च जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, शराब की खपत को कमजोर प्रतिरक्षा के साथ भी जोड़ा गया है।

ब्रिटिश जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, इस महामारी के दौरान स्वस्थ शरीर को सुनिश्चित करने के लिए स्वस्थ भोजन की आदतें महत्वपूर्ण हैं। इसीलिए, जब आप COVID वैक्सीन शॉट लेने का निर्णय लेते हैं, तो स्वस्थ साबुत अनाज वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करें, जो प्रोसेस्ड फूड की बजाय फाइबर से भरपूर हों, जिनमें संतृप्त वसा अधिक हो और कैलोरी की मात्रा अधिक हो।

विशेषज्ञों का मानना है कि फाइबर से भरपूर खाद्य पदार्थ एक आरामदायक शरीर और एक अच्छी प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए महत्वपूर्ण हैं। COVID-19 वैक्सीन की प्रक्रिया के दौरान, अच्छी तरह से आराम और सक्रिय होना आवश्यक है, जो केवल तभी संभव है जब आपने पौष्टिक भोजन खाया हो। जर्नल ऑफ क्लिनिकल स्लीप मेडिसिन में प्रकाशित अध्ययन के अनुसार, संतृप्त वसा और शर्करा वाले खाद्य पदार्थ खाने से बचें, जो तनाव और चिंता का कारण बनते हैं और अधिक परेशान नींद का कारण बनते हैं।

संतुलित आहार का सेवन करें
जैसा कि हमने बताया, एक उचित आहार COVID-19 वैक्सीन प्राप्त करने से पहले और बाद में विशेष रूप से अच्छे स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है। कई रिपोर्टों ने बेहोशी और कमजोरी को कोरोना वैक्सीन के सामान्य दुष्प्रभावों के रूप में सुझाया। स्वस्थ, पौष्टिक खाद्य पदार्थ खाने से इन्हें कम किया जा सकता है। सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के अनुसार, प्रक्रिया के बारे में कुछ आश्वस्त होने के अलावा, हाइड्रेटेड रहना और स्वस्थ संतुलित आहार या स्नैक खाने से चिंता से जुड़ी बेहोशी को रोका जा सकता है।


మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: