नोबेल पुरस्कार समिति के उप नेता असल तोजे ने बुधवार को रूस-यूक्रेन युद्ध में सकारात्मक हस्तक्षेप के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सराहना की। उन्होंने भारत की भी तारीफ की और कहा कि जब देश बोलता है तो दुनिया सुनती है। प्रधानमंत्री मोदी ने यूक्रेन संकट में एक सकारात्मक नोट पर रूस को परमाणु हथियारों का उपयोग करने के खिलाफ चेतावनी दी है और मैं स्पष्ट रूप से यह देखकर बहुत खुश हूं। मुझे लगता है कि दुनिया के हर देश को यह संदेश देना चाहिए और यह तब और भी महत्वपूर्ण है जब यह भारत जैसे शक्तिशाली देश से आता है, उन्होंने कहा।

उन्होंने कहा, मोदी कुछ वर्षों से प्रधानमंत्री हैं और इस दुनिया के बड़े राजनेताओं में से एक हैं। मुझे लगता है कि विश्वसनीयता, और यह देखना दिलचस्प है कि भारत रिकॉर्ड समय में एक विकासशील देश बनने से चला गया है। इस दुनिया की प्राथमिक अर्थव्यवस्थाओं में से एक। इसे अधिक गंभीरता से लिया जाता है और जब भारत बोलता है, तो यह एक दोस्ताना आवाज और बिना किसी खतरे के होता है।

उन्होंने यह भी कहा कि कैसे भारत तेज आवाज में नहीं बोलता, किसी को धमकी नहीं देता, उन्होंने सिर्फ दोस्ताना तरीके से अपनी स्थिति से अवगत कराया। टोजे ने कहा, हमें अंतर्राष्ट्रीय राजनीति में इसकी अधिक आवश्यकता है। असल तोजे एक विदेश नीति विद्वान और नोबेल शांति पुरस्कार समिति के सदस्य हैं। उन्होंने यह टिप्पणी अपने भारत दौरे के दौरान की थी। मीडिया को संबोधित करते हुए, उन्होंने यह भी कहा कि भारत एक महाशक्ति बनना तय है, यह कहते हुए कि युद्ध रोकने के लिए पीएम मोदी सबसे भरोसेमंद नेता हैं और केवल वे ही शांति स्थापित कर सकते हैं।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: