नयी दिल्ली। मंगल ग्रह न सही लेकिन मंगल ग्रह जैसे कृत्रिम ग्रह पर आप भी छुट्टियों का आनंद ले सकते हैं। स्पेन की हॉलीडे वेबसाइट ट्रिप एडवाइजर ने धरती पर ही कृत्रिम ग्रह तैयार किया है। मंगल ग्रह जैसा दिखने वाला आर्टिफिशियल प्लेनेट उत्तरी स्पेन की गुफाओं में तैयार किया गया है। कंपनी ने पर्यटकों को यहां तीन दिन और रातें बिताने का ऑफर दिया है। इसके लिए 4.80 लाख रुपए चुकाने होंगे।


कृत्रिम मंगल धरती से 196 फीट की ऊंचाई पर है और यहां 1.4 किलोमीटर लंबी गुफा है। दावा है कि गुफा में बिल्कुल मंगल ग्रह जैसी स्थिति देखने को मिलेगी। यहां पहुंचने के बाद दुनिया और लोग आपकी पहुंच से दूर हो जाएंगे। इसका पहला ट्रायल हो चुका है। एजेंसी ने इसे पर्यटकों के लिए खोल दिया है। कंपनी का कहना है इस जगह पर आने के लिए पर्यटक को पहले 30 दिन के प्रोग्राम का हिस्सा बनना होगा। इसमें उन्हें तीन हफ्ते की ऑनलाइन ट्रेनिंग दी जाएगी। इसके अलावा पर्यटक को शारीरिक और मनोवैज्ञानिक रूप से मजबूत बनाने के लिए 3 दिन की ट्रेनिंग दी जाएगी। इसके बाद उन्हें 3 दिन और रातों का टूर पर जाने की अनुमति मिलेगी।


पर्यटकों को खास उपकरण पहनकर ही इस कृत्रिम मंगल पर जाना होगा।कंपनी के मुताबिक, तीन दिन का किराया करीब 4,80,000 रुपए है। आप रोमांचक यात्रा पर जाना चाहते हैं तो यह सफर यादगार साबित होगा। इसे तैयार करने वाली कंपनी एस्ट्रोलैंड के सीईओ डेविड सेबलोस का कहना है हम ट्रिप एडवाइजर के साथ मिलकर काम कर रहे हैं। प्रोजेक्ट से जुड़कर काफी काफी खुश हूं क्योंकि स्पेस टेक्नोलॉजी में निवेश करना भी एक इनोवेशन की तरह है।


మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: