अगर आपके फोन पर भी दिन भर स्पैम कॉल्स (Spam Calls) आते रहते हैं और आप इनसे परेशान हो जाते हैं तो अब ऐपल (Apple) के आईफोन (iPhone) में एक नया अपडेट (New Update in Apple iPhone) आ गया है जिसके जरिए आप इन स्पैम कॉल्स से बच सकते हैं. दरअसल, आईफोन के iOS 13 में 'Silence Unknown Callers' एक नया फीचर जोड़ा गया है. ये फीचर स्पैम कॉल्स को सीधा आपके वॉइस मेल बॉक्स (Voice Mail Box) में ट्रांसफर कर देता है. इस फीचर के ज़रिए जो भी फोन आपके कॉन्टैक्ट लिस्ट में नहीं उससे फोन आने पर फोन उसे सीधा वॉइस मेल बॉक्स में ट्रांसफर कर देता है.

 

 

फिर भी अगर किसी अननोन नंबर के बारे में आपके फोन को लगता है कि वह नंबर आपके किसी जान-पहचान वाले का है तो उस नंबर को वॉइस मेल बॉक्स में ट्रांसफर नहीं किया जाता. उदाहरण के लिए अगर आपने किसी ऐसे नंबर पर कुछ देर पहले फोन किया है  जो कि आपके कॉन्टैक्ट लिस्ट में नहीं है और थोड़ी देर बाद आपको किसी अननोन नंबर से फोन आता है तो आपका फोन इसे वॉइसमेल बॉक्स ट्रांसफर नहीं करेगा.

 

 

लेकिन इस बात का ध्यान रखने की जरूरत है कि 'Silence Unknown Callers' फीचर आपके लिए उपयोगी नहीं होगा अगर आप किसी डॉक्टर के ऑफिस, किसी साथी या किसी ऐसे शख्स से कॉल की उम्मीद रखते हैं जिसका नंबर आपके फोन में सेव नहीं है. या तो आप अपने फोन में इनका नंबर सेव करके रखें.

 


ऐसे करें सेटिंग-

सबसे पहले iOS 13 अपडेट करें.
आईफोन पर सेटिंग्स में जाएं
फोन पर टैप करें'Silence Unknown Callers' पर जाएं.
टॉगल बटन को ऑन कर दें.

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: