उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और गोवा में सरकार गठन की चल रही कवायद के बीच पार्टी प्रमुख जे पी नड्डा, केंद्रीय मंत्री अमित शाह और राजनाथ सिंह सहित भाजपा के शीर्ष नेताओं ने रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। बैठक प्रधानमंत्री आवास पर चल रही है और इसमें भाजपा महासचिव (संगठन) बी एल संतोष भी शामिल हो रहे हैं।

हाल के विधानसभा चुनावों में, भाजपा ने इन तीन राज्यों और मणिपुर में जीत हासिल की, जबकि पंजाब में आम आदमी पार्टी सत्ता में आई। इससे पहले दिन में, भाजपा ने एन बीरेन सिंह में विश्वास जताया और उन्हें मणिपुर के मुख्यमंत्री के रूप में नामित किया। उत्तराखंड में, नवनिर्वाचित भाजपा विधायक सोमवार को देहरादून में बैठक कर अपना नेता चुनेंगे, जो पहाड़ी राज्य का अगला मुख्यमंत्री होगा, जहां पार्टी लगातार दूसरी बार अभूतपूर्व सत्ता में आई है।

हालांकि पार्टी ने उत्तराखंड चुनाव जीता, मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी अपनी विधानसभा सीट हार गए। उत्तर प्रदेश और गोवा में यह लगभग तय है कि पार्टी योगी आदित्यनाथ और प्रमोद सावंत को मुख्यमंत्री के रूप में दोहराएगी, लेकिन इन राज्यों में कैबिनेट के ढांचे पर फैसला करना होगा।


उत्तर प्रदेश के मामले में, पार्टी को उपमुख्यमंत्री के रूप में किसे नियुक्त करना है, इस पर फैसला करना है, क्योंकि पिछली भाजपा सरकार में पद संभालने वाले केशव प्रसाद मौर्य अपनी विधानसभा सीट हार गए थे। उम्मीद है कि अगले सप्ताह के अंत तक भाजपा उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और गोवा में सरकार गठन की प्रक्रिया पूरी कर लेगी।

Find out more: