व्हाइट हाउस ने मंगलवार को घोषणा की कि राष्ट्रपति जो बिडेन अगले महीने इजरायल, कब्जे वाले वेस्ट बैंक और सऊदी अरब की यात्रा के साथ मध्य पूर्व की अपनी पहली यात्रा करेंगे। 13-16 जुलाई की यात्रा के दौरान सऊदी जाने का निर्णय बिडेन द्वारा डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के रूप में राज्य को अपने मानवाधिकार रिकॉर्ड के कारण अछूत के रूप में ब्रांडेड करने और यू.एस.-सऊदी संबंधों को पुन: व्यवस्थित करने का वचन देने के बाद आता है।

नाम न छापने की शर्त पर पत्रकारों को जानकारी देने वाले एक वरिष्ठ प्रशासन अधिकारी के अनुसार, बिडेन ने राज्य के वास्तविक शासक क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान से मिलने की योजना बनाई है। अमेरिकी खुफिया अधिकारियों ने निर्धारित किया कि प्रिंस मोहम्मद ने अमेरिकी पत्रकार जमाल खशोगी की 2018 की क्रूर हत्या का आदेश दिया था। बिडेन के पदभार संभालने के बाद, उनके प्रशासन ने स्पष्ट कर दिया कि राष्ट्रपति क्राउन प्रिंस के साथ सीधे जुड़ाव से बचेंगे और इसके बजाय किंग सलमान के साथ अपनी व्यस्तताओं पर ध्यान केंद्रित करेंगे।

मानवाधिकार अधिवक्ताओं और कुछ डेमोक्रेटिक सहयोगियों ने तेल समृद्ध साम्राज्य का दौरा करने के बारे में बिडेन को आगाह करते हुए कहा कि मानवाधिकार प्रतिबद्धताओं को प्राप्त किए बिना इस तरह की यात्रा से सऊदी नेताओं को संदेश जाएगा कि गंभीर अधिकारों के उल्लंघन के कोई परिणाम नहीं हैं। सउदी पर असंतोष को दबाने के लिए सामूहिक गिरफ्तारी, फांसी और हिंसा का उपयोग करने का आरोप लगाया गया है।

लेकिन गैस पंप पर आसमान छूती कीमतों के समय, ईरान के परमाणु कार्यक्रम के बारे में बढ़ती चिंता और चीन द्वारा अपने वैश्विक पदचिह्न का विस्तार करने की सतत चिंता, बिडेन और उनकी राष्ट्रीय सुरक्षा टीम ने निर्धारित किया है कि सउदी, विशेष रूप से क्राउन प्रिंस को मुक्त करना, अमेरिका के हित में नहीं।


మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: