कांग्रेस ने मंगलवार को लोकसभा चुनाव 2024 के लिए चार उम्मीदवारों की एक नई सूची जारी की। सबसे पुरानी पार्टी ने अभिनेता से नेता बने राज बब्बर को हरियाणा के गुरुग्राम से और पार्टी के वरिष्ठ नेता आनंद शर्मा को कांगड़ा, हिमाचल प्रदेश से मैदान में उतारा। सतपाल रायजादा को हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर से और भूषण पाटिल को मुंबई उत्तर, महाराष्ट्र से टिकट मिला है।

हिमाचल प्रदेश के ऊना से पूर्व विधायक सतपाल रायजादा भाजपा उम्मीदवार और केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर के खिलाफ आम चुनाव लड़ेंगे। यह पहला लोकसभा चुनाव है जिसमें शर्मा चुनाव लड़ेंगे। वह अप्रैल 1984 में पहली बार राज्यसभा के लिए चुने गए और चार बार संसद के उच्च सदन के सदस्य रहे। वह मनमोहन सिंह के नेतृत्व वाली यूपीए सरकार के दौरान केंद्रीय मंत्री रहे हैं और 2022 में सेवानिवृत्त होने तक राज्यसभा में कांग्रेस के उपनेता भी रहे हैं।

इससे पहले, कांग्रेस ने 14 अप्रैल को दिल्ली और पंजाब में लोकसभा चुनाव के लिए 10 उम्मीदवारों की सूची जारी की थी, जिसमें जालंधर-एससी लोकसभा सीट के लिए पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी को टिकट दिया गया था। पार्टी ने चांदनी चौक सीट से अनुभवी राजनेता जेपी अग्रवाल और उत्तर पूर्वी दिल्ली सीट से युवा नेता कन्हैया कुमार को मैदान में उतारा है। कुमार को भाजपा के मनोज तिवारी के खिलाफ खड़ा किया जाएगा, जो राष्ट्रीय राजधानी में एकमात्र भाजपा उम्मीदवार हैं जिन्हें प्रतिस्थापित नहीं किया गया है।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: