बचपन की वो खास यादें लगभग हर लड़की से जुड़ी होती हैं, जब वह मां के ड्रेसिंग रूम में घुसकर चुपचाप उनकी लिपस्टिक और बाकी मेकअप के समान से सजती—संवरती है। मेकअप के समान मे उस दौरान और शायद अब भी सबसे अधिक आप लिपस्टिक लगाना पसंद करती हों। 

Image result for lipstick

लड़कियों के मन में लिपस्टिक का जुनून या तो मां को किसी पार्टी फंक्शन में लिपस्टिक लगाते देख शुरू होता है या फिर बाकी लड़कियों को अलग—अलग तरह के लिपस्टिक लगाते देख। वैसे ड्रेस के अनुसार लिपस्टिक और नेल पॉलिश लगाना काफी ट्रेंड में है। रेड या पिंक कलर का लिप शेड आजकल लड़कियां खूब पसंद कर रही हैं और रेड कलर लगभग हर रंग की लड़की पर खूब फबता भी है। लेकिन आप अपने रंग के अनुसार अपना लिप कलर चुन सकती हैं। 

Image result for  lipstick


लिपस्टिक लड़कियों की सबसे पसंदीदा मेकअप एक्सेसरीज में से एक है। लेकिन आज इन मेकअप एक्सेसरीज का एक शानदार स्टोर व काफी बड़ा बाजार है, जिसमें एक ड्रेस की तुलना में लिपस्टिक अधिक खर्चीली है। ऐसे में जरूरी नहीं आप हमेश मंहगी लिपस्टिक खरीद संके, लेकिन इसका एक आसान उपाय भी है कि क्यों न आप घर पर खुद ही अपनी पसंदीदा पिलस्टिक बनाएं। आइए जानते हैं कैसे? 


लिपस्टिक बनाने के लिए जरूरी सामाग्री

  • स्वीट आलमंड ऑयल
  • बीस वैक्स 
  • शिया बटर 
  • एशेंशियल ऑयल
  • चुकंदर पाउडर
  • लिपस्टिक ट्यूब या पुराने लिप बाम कंटेनर
  • लिप ग्लिटर और पेट्रोलियम जेली


बनाने का तरीका 


स्टेप 1 

आप सबसे पहले एक बहुत छोटा कंटेनर लेकर प्रक्रिया शुरू करते हुए शिया बटर,स्वीट आलमंड ऑयल और बीस वैक्स को एक साथ पिघलाएं।  अब आप इसमें अच्छा सा डार्क पिंक कलर देने के लिए मार्केट के किसी रंग से बचें और इसमें चुकंदर पाउडर का उपयोग करें, जो कि आपके होंठों को पोषण भी देगा। 


स्टेप 2 

अब आप इस लिक्विड में चुकुंदर पाउडर डालें और अच्छे से इस मिश्रण को ब्लैंड करें। एक बार जब यह पूरी तरह से मिल जाए, तो आप गैस को बंद कर दें और कंटेनर को गैस पर से हटा दें।



स्टेप 3

अब आप इसमें 2—3 बूंद एशेंशियल ऑयल डालें और अगर आप अपने लिपस्टिक को चमकदार बनाने चाहते हैं, तो हल्का—सा लिप ग्लिटर डालें। 


स्टेप 4 

अब आप कंटेनर या लिपस्टिक ट्यूब में इस लिक्विड को डालें और इसे कुछ घंटों के लिए जमने दें। 


इस तरह आप घर पर खुद अपने अलग—अलग कलर के लिपस्टिक तैयार कर सकते हैं। इसके लिए आप लिपस्टिक बनाते समय रंग बदल सकते हैं और अगर आप एक सरल प्रक्रिया की तलाश कर रहे हैं, तो बस बीस वैक्स को पेट्रोलियम जेली के साथ बदलें।

Related image



మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: