केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आर के सिंह ने रविवार को स्पष्ट किया कि दिल्ली में बिजली की कोई कमी नहीं है और आश्वासन दिया कि आगे भी कोयले की आपूर्ति बनी रहेगी। कथित कोयले की कमी के संकट पर एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए, आरके सिंह ने कहा कि उन्होंने दिन में पहले बीएसईएस अधिकारियों, एनटीपीसी और बिजली मंत्रालय के साथ एक बैठक की अध्यक्षता की और पुष्टि की कि आपूर्ति और मांग चैनलों से संबंधित कोई समस्या नहीं है जो बिजली संकट पैदा कर सकती है।

कल शाम, एलजी दिल्ली ने संभावित बिजली आपूर्ति व्यवधान के बारे में दिल्ली के सीएम द्वारा लिखे गए एक पत्र के बारे में मुझसे बात की। मैंने उन्हें बताया कि हमारे अधिकारी स्थिति की निगरानी कर रहे हैं और ऐसा कोई मुद्दा नहीं उठेगा। आर के सिंह ने बताया कि संभावित बिजली की कमी को लेकर घबराहट इसलिए शुरू हुई क्योंकि गैस अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (गेल) ने दिल्ली डिस्कॉम को गैस आपूर्ति रोकने के बारे में एक संदेश भेजा क्योंकि उनका अनुबंध समाप्त हो रहा है।

मैंने गेल के सीएमडी से देश भर के बिजली स्टेशनों को आवश्यक मात्रा में गैस की आपूर्ति जारी रखने के लिए कहा है। उन्होंने मुझे आश्वासन दिया है कि आपूर्ति जारी रहेगी। न तो पहले गैस की कमी थी और न ही भविष्य में होगी। मैंने यह भी कहा है कि आवश्यक पीपीए बनाए रखा जाना चाहिए और बिजली की आपूर्ति में कोई कमी नहीं होनी चाहिए। बिजली के संभावित व्यवधान के बारे में उपभोक्ताओं को भेजे गए कथित संदेश पर मैंने टाटा पावर को भी चेतावनी दी है, बिजली मंत्री ने कहा।

सिंह ने कहा कि देश प्रतिदिन कोयले की औसत आवश्यकता से चार दिन आगे है और इस मुद्दे पर अनावश्यक दहशत पैदा की जा रही है। कांग्रेस नेताओं द्वारा कोयले की कमी के बारे में ट्वीट करने के बारे में पूछे जाने पर, सिंह ने कहा, कांग्रेस पार्टी के पास विचार खत्म हो गए हैं। हमारे पास पर्याप्त बिजली आपूर्ति है।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: