प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) में कोरोनोवायरस वैक्सीन की पहली खुराक प्राप्त की। प्रधानमंत्री को कोवाक्सिन दिया गया था, जिसे भारत बायोटेक और भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) द्वारा विकसित किया गया है।

AIIMS में कोविद -19 वैक्सीन की मेरी पहली खुराक ली। उल्लेखनीय है कि कैसे हमारे डॉक्टरों और वैज्ञानिकों ने कोविद -19 के खिलाफ वैश्विक लड़ाई को मजबूत करने के लिए त्वरित समय में काम किया है। मैं उन सभी से अपील करता हूं जो वैक्सीन लेने के लिए योग्य हैं। एक साथ आइए हम भारत को कोविद -19 मुक्त बनाएंगे। पीएम मोदी ने वैक्सीन का पहला शॉट प्राप्त करने के बाद कहा।

कोविद -19 टीकाकरण का दूसरा चरण, जिसमें 60 से ऊपर के लोग शामिल हैं और 45 से ऊपर की कोमॉर्बिड स्थिति वाले हैं, सोमवार से भारत में शुरू हो गया है।  पंजीकरण सुबह 9 बजे से कोवीन.जीओ.इन और आरोग्य सेतु ऐप पर कर सकते है।

टीकाकरण के दूसरे चरण के लिए दिशा-निर्देश जारी करते हुए, केंद्र ने कहा है कि राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को टीकाकरण चक्र में प्रशासित होने वाली खुराक की लक्ष्य संख्या तय होगी, जो पहले से उपलब्ध वैक्सीन की खुराक और अतिरिक्त खुराक के टीकाकरण चक्र में उपलब्ध होने की संभावना के आधार पर होगी।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: