अनुष्का शर्मा के प्रोडक्शन में बनी नौ एपिसोड की वेब सीरीज़ ‘पाताल-लोक’ 15 मई, 2020 को रिलीज़ हुई. इसे अनुष्का शर्मा ने प्रोड्यूस किया है. कहानी लिखी है सुदीप शर्मा ने. इसमें एक डायलॉग को लेकर विवाद हो गया है. वीरेन श्री गुरुंग, वकील हैं, गिल्ड के सदस्य हैं. मुफ्त कानूनी सलाह देते हैं. और प्रणय राय एंड एसोसिएट्स के चैंबर्स से जुड़े हैं. उन्होंने अनुष्का शर्मा को एक कानूनी नोटिस भेजा है. शो में इस्तेमाल हुए एक डायलॉग को लेकर.

 


श्री गुरुंग ने कहा कि ‘पाताल-लोक’ के दूसरे एपिसोड में एक शब्द का इस्तेमाल किया गया है. यह पूरे नेपाली समुदाय का अपमान करता है. उन्होंने कहा, एक वीडियो क्लिप में पूछताछ के दौरान लेडी पुलिस ऑफिसर नेपाली कैरेक्टर पर जातिवादी गाली का इस्तेमाल करती है. अगर केवल नेपाली शब्द का इस्तेमाल किया गया होता, तो इसमें कोई समस्या नहीं थी. लेकिन इसके बाद का जो शब्द है, वह अस्वीकार्य है. चूंकि अनुष्का शर्मा इस शो की निर्माता हैं, इसलिए हमने उन्हें नोटिस दिया है. अनुष्का शर्मा से की ओर से कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली है.

 

 

 

गोरखा समुदाय ने ‘पताल-लोक’ के इस डायलॉग पर आपत्ति जताई है. उसने इस शब्द को हटाने की मांग की है. 18 मई को उनकी ओर से एक ऑनलाइन याचिका चलाई गई. इसमें केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर, अमेजन प्राइम वीडियो और सीरीज की निर्माता अनुष्का शर्मा को संबोधित करते हुए कहा गया है कि ‘पताल-लोक’ के इस डायलॉग में गोरखा महिलाओं को गलत चित्रित किया गया है.

 

 

 

उन्होंने कहा कि इस शब्द को म्यूट किया जाना चाहिए, सबटाइटल ब्लर किया जाना चाहिए और एडिटेड वीडियो को सभी के लिए उपलब्ध कराया जाना चाहिए. इसके अलावा, गोरखाओं ने बिना शर्त माफी मांगने की बात कही है.

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: