प्यार का मतलब दो जिस्म एक जान तो हो सकता है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप अपने पार्टनर की निजता को भी बरकरार रखें। एक रिश्ते में पर्सनल स्पेस होना बेहद जरूरी है। अगर आपके रिश्ते में एक दूसरे की निजता का सम्मान नहीं करेंगे तो रिश्ते में घुटन महसूस होने लगेगी। यही नहीं कई बार तो रिश्ता टूट भी जाता है। जाहिर है ऐसे में यह बेहद जरूरी है कि आप अपने पार्टनर को उनका पर्सनल स्पेस दें। 



एक सरल, सहज और स्वस्थ रिश्ते में दो लोग एक-दूसरे को कभी भी किसी काम के लिए ज़बरदस्ती नहीं करते हैं। एक प्रेमपूर्ण रिश्ते की पहचान ही यही है कि दोनों लोग एक-दूसरे को आगे बढ़ने में भी मदद करते हैं। अगर आपका रिश्ता मजबूत है तो आप दोनों जरूर एक-दूसरे को उनका पर्सनल स्पेस जरूर दें। पर्सनल स्पेस एक ऐसी चीज़ है जो एक रिश्ते को बना भी सकती है और पल भर में तोड़ भी सकती है।  



ऑफिस में क्या किया,  फोन पर किससे बात हो रही थी, बाहर गए थे तो क्या खाया, दोस्त से मिले तो क्या बात हुई ? इस तरह की बातें दांपत्य जीवन का हिस्सा होती हैं। कई बार यह निर्भर करता है की आपका रिश्ता कैसा है। बहरहाल, इन बातों की एक सीमा होनी चाहिए। अगर किसी रिश्ते में बहुत ज्यादा सवाल जवाब होते हैं तो ऐसे रिश्ते टूट भी सकते हैं। 



कई बार असुरक्षा की भावना के चलते हम अपने साथी की जिंदगी में इतना ज्यादा दखल देने लगते हैं , जिससे आपका पार्टनर आपसे परेशान होने लगता है। ऐसा करना कतई जायज नहीं है। अगर आप ऐसा लगातार करते रहेंगे तो यह आपके रिश्ते को खत्म कर देगी। इसलिए इस बात का अवश्य ध्यान रखें कि अपनी असुरक्षा की भावना के चलते अपने साथी को सवाल पूछ-पूछकर तंग न करें। 



अपने साथी को उनका पर्सनल स्पेस जरूर दें। ऐसा करने से आपका रिश्ता और मजबूत होगा।अगर आपके रिश्ते में पर्सलन स्पेस नहीं होगा तो एक समय बाद आप दोनों एक-दूसरे से चिढ़ने लगेंगे, शायद एक-दूसरे को पंसद भी न करें। जाहिर है हर रिश्ते मेें पर्सनल स्पेस होना चाहिए।


మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: