भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के अध्यक्ष एस सोमनाथ ने बुधवार को कहा कि भारत का तीसरा चंद्र मिशन चंद्रयान-3 पूरी तरह से तैयार है और संभवत: इस साल के मध्य तक लॉन्च किया जाएगा। इसरो प्रमुख ने अहमदाबाद में भौतिक अनुसंधान प्रयोगशाला (पीआरएल) में आयोजित चौथे भारतीय ग्रह विज्ञान सम्मेलन में अंतरिक्ष और ग्रहों की खोज के लिए भारतीय क्षमता पर उद्घाटन भाषण देते हुए यह बात कही।

चंद्रयान-3 शिल्प पूरी तरह से तैयार है। यह पूरी तरह से एकीकृत है। बेशक, कुछ सुधार कार्य किया जा रहा है, और हम बहुत सारे सिमुलेशन और परीक्षणों आदि के माध्यम से मिशन में बहुत अधिक विश्वास पैदा कर रहे हैं। और संभवतः प्रक्षेपण इस साल के मध्य तक हो सकता है, सोमनाथ ने कहा।

इसरो प्रमुख ने आगे कहा कि भारत का पहला सौर मिशन आदित्य-एल1 भी 2023 के मध्य तक लॉन्च किया जाएगा और यह एक बहुत ही अनोखी सौर अवलोकन क्षमता होगी जिसके लिए उपकरण पहले ही वितरित किए जा चुके हैं और इसरो इस प्रक्रिया में है। सोमनाथ ने कहा, मैं इस (आदित्य-एल1) लॉन्च का बेसब्री से इंतजार कर रहा हूं, संभवत: इस साल के मध्य तक, और मुझे यकीन है कि हम इस मिशन को बड़ी सफलता दिलाएंगे।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: