त्योहारों की भीड़ को दूर करने के लिए, रेल मंत्रालय ने मंगलवार को 196 जोड़े (392 ट्रेनों) "फेस्टिवल स्पेशल" सेवाओं को भारतीय रेलवे के लिए मंजूरी दे दी, जो 20 अक्टूबर 2020 और 30 नवंबर 2020 तक संचालित की जाएगी। इन त्योहारों के लिए किराया विशेष सेवाएं विशेष ट्रेनों के लिए लागू हो। जोनल रेलवे अपने शेड्यूल को पहले से अधिसूचित करेगा।

ये विशेष ट्रेनें दुर्गा पूजा, दशहरा, दिवाली और छठ पूजा सहित आगामी त्योहारों के दौरान मांग को पूरा करने के लिए कोलकाता, पटना, वाराणसी और लखनऊ जैसे स्थानों के लिए चलेंगी।

रेलवे बोर्ड ने आज जारी एक आदेश में कहा कि ये त्यौहार विशेष रेलगाड़ियों को 55 किमी प्रति घंटे की गति से संचालित किया जाएगा और लागू होने वाले किराए विशेष रेलगाड़ियों के होंगे। राष्ट्रीय ट्रांसपोर्टर ने 300 से अधिक मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों की सेवा में दबाव डाला है, जो अब देश भर में नियमित रूप से चल रहे हैं।

ध्यान दें कि रेलवे ने 25 मार्च से देशव्यापी तालाबंदी के कारण सभी यात्री ट्रेनों की सेवाओं को निलंबित कर दिया था। हालाँकि, इसने सेवाओं को फिर से शुरू कर दिया, जिसमें श्रमिक स्पेशल ट्रेनें 1 मई से फंसे हुए प्रवासी कामगारों को उनके गृह राज्यों तक पहुँचाने में मदद करती हैं।

बाद में, देश भर में 230 विशेष ट्रेनें शुरू की गईं, इसके बाद 12 सितंबर से अन्य 80 विशेष ट्रेनें शुरू की गईं। अतिरिक्त ट्रेनों को COVID-19 स्थिति को ध्यान में रखते हुए घोषित किया गया। ट्रांसपोर्टर ने हाल ही में अपने नेटवर्क के तहत क्लोन ट्रेनों का संचालन शुरू किया है। प्रारंभ में, भारतीय रेलवे नेटवर्क में कुल 40 ट्रेनें चलेंगी, जिसमें यात्री यातायात की भारी मांग देखी गई है।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: