प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को अफगानिस्तान पर जी -20 नेताओं के शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे, जिसमें तालिबान द्वारा अधिग्रहण के बाद युद्धग्रस्त देश में समग्र स्थिति पर व्यापक विचार-विमर्श करने की उम्मीद है।

प्रधानमंत्री मोदी की भागीदारी की घोषणा करते हुए, विदेश मंत्रालय ने कहा कि शिखर सम्मेलन के एजेंडे में मानवीय जरूरतों, सुरक्षा और अफगानिस्तान में आतंकवाद और मानवाधिकारों के खिलाफ लड़ाई की प्रतिक्रिया पर चर्चा शामिल होगी। बयान में कहा गया है, जी-20 के इतालवी प्रेसीडेंसी के निमंत्रण पर, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 12 अक्टूबर को अफगानिस्तान पर आगामी जी20 असाधारण नेताओं के शिखर सम्मेलन में आभासी प्रारूप में भाग लेंगे।

शिखर सम्मेलन का आयोजन इटली द्वारा किया जा रहा है, जो जी20 का वर्तमान अध्यक्ष है जिसमें दुनिया की 20 प्रमुख अर्थव्यवस्थाएं शामिल हैं। विदेश मंत्रालय ने कहा, बैठक के एजेंडे में मानवीय जरूरतों की प्रतिक्रिया और बुनियादी सेवाओं और आजीविका तक पहुंच, सुरक्षा और आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई और गतिशीलता, प्रवास और मानवाधिकारों पर चर्चा शामिल होगी।

मोदी ने इससे पहले पिछले महीने अफगानिस्तान में एससीओ-सीएसटीओ (सामूहिक सुरक्षा संधि संगठन) आउटरीच शिखर सम्मेलन में भाग लिया था। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने हाल ही में न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र महासभा में अफगानिस्तान पर जी 20 विदेश मंत्रियों की बैठक में भाग लिया। विदेश मंत्रालय ने कहा कि जी20 अंतरराष्ट्रीय आम सहमति बनाने में मदद करने और अफगानिस्तान में बिगड़ते मानवीय संकट को दूर करने के लिए संयुक्त राष्ट्र और उसकी एजेंसियों और वैश्विक और क्षेत्रीय अभिनेताओं सहित बहुपक्षीय संगठनों के बीच एक समन्वित दृष्टिकोण की सुविधा के लिए एक महत्वपूर्ण मंच है।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: