भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने आगामी लोकसभा चुनाव के लिए शेष सीटों पर उम्मीदवार तय करने के लिए शनिवार को अपनी मुख्य चुनाव समिति (सीईसी) की बैठक की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, जेपी नड्डा, अमित शाह, राजनाथ सिंह, योगी आदित्यनाथ, देवेंद्र फड़नवीस, भजन लाल शर्मा, अन्य भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंत्री, वरिष्ठ नेता उपस्थित थे।

महाराष्ट्र, राजस्थान सहित नौ राज्यों और उत्तर प्रदेश की शेष सीटों के लिए उम्मीदवारों को अंतिम रूप देने के लिए चर्चा की जा रही है। सीईसी पहले दो बार बैठक कर चुकी है और अब तक 291 लोकसभा सीटों के लिए उम्मीदवारों के नाम घोषित कर चुकी है, जिनमें उत्तर प्रदेश, गुजरात, पश्चिम बंगाल, झारखंड, राजस्थान, हरियाणा, कर्नाटक, तमिलनाडु, उत्तराखंड, केरल और तेलंगाना समेत अन्य सीटें शामिल हैं।

भाजपा ने अभी तक इनमें से कुछ राज्यों में कई सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा नहीं की है। भोजपुरी गायक पवन सिंह सहित घोषित उम्मीदवारों में से कम से कम तीन ने अपने नाम पर कुछ न कुछ विवाद होने के बाद मैदान से नाम वापस ले लिया है।

चुनाव के लिए नरेंद्र मोदी, अमित शाह, राजनाथ सिंह और नितिन गडकरी सहित पार्टी के प्रमुख चेहरों के नामों की घोषणा पहले ही की जा चुकी है और ये सभी अपने वर्तमान निर्वाचन क्षेत्रों से चुनाव लड़ रहे हैं। खबरों के मुताबिक पार्टी ने उत्तर प्रदेश के लिए 10 और उम्मीदवारों पर अपना फैसला पक्का कर लिया है। 543 लोकसभा सीटों के लिए सांसदों का चुनाव करने के लिए 19 अप्रैल से 1 जून के बीच सात चरण का चुनाव होना है, वोटों की गिनती 4 जून को होगी।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: