केंद्रीय मंत्रियों रविशंकर प्रसाद और प्रकाश जावड़ेकर ने गुरुवार को एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में सोशल मीडिया और भारत में शीर्ष (ओटीटी) प्लेटफार्मों के लिए नियमों और दिशानिर्देशों की घोषणा की।

प्रसाद ने आम भारतीयों को उनकी चिंताओं के लिए सशक्त बनाने में सोशल मीडिया प्लेटफार्मों की भूमिका का स्वागत किया। हालांकि, उन्होंने चेतावनी दी कि इस तरह के प्लेटफार्मों का उपयोग उन सामग्री को साझा करने के लिए नहीं किया जाना चाहिए जिसमें "सभ्य मानदंड" नहीं शामिल हैं, जो "व्यक्तिगत अधिकारों की गरिमा" और गोपनीयता का उल्लंघन करते हैं और ऑनलाइन दुरुपयोग के कुछ उदाहरणों का हवाला देते हैं।

"मैं बड़ी सोशल मीडिया कंपनियों से आग्रह करता हूं कि उनके पास 'सॉफ्ट-टच ओवरसाइट मैकेनिज्म' है और शिकायतों का 'मजबूत निवारण' है।"

यदि उपयोगकर्ताओं, विशेष रूप से महिलाओं या नग्नता, यौन अधिनियम या प्रतिरूपण आदि की गरिमा के खिलाफ शिकायतें हैं, तो शिकायत किए जाने के बाद सोशल मीडिया कंपनियों को 24 घंटे के भीतर ऐसी सामग्री को हटाने की आवश्यकता होगी।

प्रसाद ने कहा, "हम बहुत ही महत्वपूर्ण सोशल मीडिया मध्यस्थ के लिए उपयोगकर्ताओं की संख्या को जल्द ही सूचित करेंगे। उनके पास शिकायत निवारण तंत्र होगा, आपको एक शिकायत अधिकारी का नाम भी देना होगा जो शिकायत को 24 घंटे के भीतर और 15 दिनों में निस्तारण करेगा।

उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया वेबसाइटों और ऐप को शिकायत दर्ज होने के 24 घंटे के भीतर ऐसे प्लेटफार्मों पर स्पष्ट, आपत्तिजनक गैरकानूनी सामग्री को नीचे ले जाना होगा।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: