प्रीपेड पेमेंट इंस्ट्रूमेंट्स (पीपीआई) और नो योर कस्टमर (केवाईसी) दिशा के संबंध में कुछ प्रावधानों का पालन करने में विफल रहने के बाद भारतीय रिजर्व बैंक ने अमेज़न पे (इंडिया) प्राइवेट लिमिटेड पर 3.06 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया। आरबीआई ने एक बयान में कहा, यह पाया गया कि इकाई केवाईसी आवश्यकताओं पर आरबीआई द्वारा जारी निर्देशों का पालन नहीं कर रही थी। आरबीआई ने अमेजन पे (इंडिया) को एक नोटिस जारी कर कारण बताने की सलाह दी थी कि निर्देशों का पालन न करने पर जुर्माना क्यों न लगाया जाए।

इकाई की प्रतिक्रिया पर विचार करने के बाद, आरबीआई ने निष्कर्ष निकाला कि आरबीआई के निर्देशों का पालन न करने के उपरोक्त आरोप की पुष्टि की गई थी और मौद्रिक जुर्माना लगाने की आवश्यकता थी, यह कहा।

हालाँकि, केंद्रीय बैंक ने कहा कि जुर्माना विनियामक अनुपालन में कमियों पर आधारित है और इसका उद्देश्य अमेज़न पे (भारत) द्वारा अपने ग्राहकों के साथ किए गए किसी भी लेनदेन या समझौते की वैधता पर उच्चारण करना नहीं है। अमेज़न पे ई-कॉमर्स दिग्गज अमेज़न की डिजिटल भुगतान शाखा है। आरबीआई ने पेटीम पर भी नियमों का पालन नहीं करने पर प्रतिबंध लगाया था। 


మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: