एक वरिष्ठ अधिकारी ने गुरुवार को बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को पुणे में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया का दौरा करेंगे, जिसमें वैश्विक फार्मा दिग्गज एस्ट्राजेनेका और COVID  -19 वैक्सीन के लिए ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के साथ साझेदारी की गई है।

पुणे डिवीजनल कमिश्नर सौरभ राव के हवाले से कहा गया है, "हमें शनिवार को पीएम मोदी की भारत के सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की यात्रा के बारे में पुष्टि मिली है, लेकिन उनका मिनट-टू-मिनट कार्यक्रम अभी तक प्राप्त नहीं हुआ है।"

राव ने कहा कि पीएम के पुणे दौरे की संभावना थी, और अगर ऐसा होता है, तो इसका उद्देश्य कोरोनावायरस संक्रमण के लिए वैक्सीन उम्मीदवार की स्थिति की समीक्षा करना और इसके प्रक्षेपण उत्पादन और वितरण तंत्र के बारे में जानना होगा।

इस बीच, 100 देशों के राजदूत और दूत भी 4 दिसंबर को सेरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया और जेनोवा बायोफार्मास्युटिकल्स लिमिटेड की यात्रा करने की उम्मीद  हैं।

केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन ने प्री-क्लिनिकल परीक्षण, सात फर्मों को एक्समनेशन और विश्लेषण के लिए कोरोनवायरस वैक्सीन के निर्माण की अनुमति दी है, जिनमें से दो सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) और जेनोवा बायोफर्मासिटिकल हैं।

इस बीच, सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया और ICMR ने गुरुवार को देश में COVID-19 वैक्सीन कोविल्ड के लिए चरण- III नैदानिक परीक्षणों में 1,600 प्रतिभागियों के नामांकन की प्रक्रिया पूरी करने की घोषणा की। SII और भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) देश में वैक्सीन के नैदानिक परीक्षणों पर सहयोग कर रहे हैं। जबकि ICMR ने क्लिनिकल ट्रायल साइट फीस के लिए फंड दिया है, SII कोविशिल्ड के लिए अन्य खर्चों का ध्यान रख रहा है।

SII ने एक बयान में कहा कि वर्तमान में, SII और ICMR देश के 15 विभिन्न केंद्रों पर वैक्सीन के द्वितीय चरण / III नैदानिक परीक्षण का आयोजन कर रहे हैं।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: