लॉकडाउन के दौरान किसानों को अपने फ़सल बाज़ार तक ले जाने में हो रही परेशानी दूर करने के लिए मोदी सरकार ने ‘किसान रथ’ नामक ऐप उतारा है। ऐप उन किसानों के सामान मंडी ले जाने में मदद करेगा जिनके पास या तो परिवहन की अपनी सुविधा नहीं है या लॉक डाउन के चलते इस्तेमाल नहीं कर पा रहे।

 

 

ऐप का मक़सद उन किसानों को अपना सामान लाने ले जाने में मदद करना है जिनके पास या तो परिवहन की अपनी सुविधा नहीं है या फिर अपनी सुविधा होने के बावजूद लॉक डाउन के चलते इस्तेमाल नहीं कर पा रहे हैं. केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने आज ऐप को लांच किया.

 

 

किसान रथ ठीक उसी तरह काम करता है जैसे ओला और उबर जैसी टैक्सी सेवाएं काम करती हैं. उदाहरण के लिए, अगर मेरठ का कोई किसान अपनी फ़सल को अपने आसपास की मंडी में ले जाना चाहता है तो किसान रथ से उसे पता चल जाएगा कि मेरठ में उस वक़्त ट्रैक्टर या कोई अन्य वाहन मौजूद है ये नहीं जिससे फ़सल की ढुलाई हो सके.

 

 

कृषि मंत्रालय के मुताबिक़ फ़िलहाल इस ऐप पर 5 लाख से ज़्यादा वाहनों का डेटाबेस मौजूद है. इसके अलावा उन किसानों को भी इसके डेटाबेस में जोड़ा जा रहा है जो फ़सल बीमा योजना के तहत आते हैं. इसके अलावा देशभर की मंडियों को भी उस ऐप से जोड़ा जा रहा है ताकि उसकी मैपिंग हो सके.

 

 

अप्रैल का महीना गेहूं और अन्य रबी फ़सलों की कटाई का समय होता है. देश के सभी भागों में गेहूं की कटाई का काम 50 फ़ीसदी से ज़्यादा हो चुका है. कटाई के बाद किसानों के सामने गेहूं को मंडी तक ले जाकर बेचने की समस्या है. इसी के चलते लॉक डाउन के दौरान कृषि क्षेत्र को कई रियायतें दी गई हैं. इन रियायतों में खेतों में काम करने की छूट से लेकर मंडियों में ख़रीद बिक्री तक कि छूट शामिल है.

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: