अमेरिका में स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मेडिसिन के शोधकर्ताओं ने लगभग 5,300 प्रतिभागियों के समूह से पहचाने जाने वाले कोविद -19 से संक्रमित 32 व्यक्तियों के डेटा का विश्लेषण किया। जर्नल नेचर बायोमेडिकल इंजीनियरिंग में प्रकाशित अध्ययन में पाया गया कि 22 मामलों के लिए वे लक्षण के शुरू होने से पहले या कम से कम 9 दिन पहले पाए गए 4 मामलों के साथ परिवर्तन का पता लगाने में सक्षम थे।

अमेरिका में एक अध्ययन में पाया गया है कि स्मार्टवॉच और अन्य पहनने योग्य फिटनेस डिवाइस जो मानव शरीर के महत्वपूर्ण संकेतों को लगातार मापते हैं, कोरोनोवायरस लक्षणों में सेट होने से 9 दिन पहले शरीर में बदलाव का पता लगा सकते हैं। शोध में पाया गया है कि उनमें से 26 (81%) ने अपने हृदय की दर, दैनिक चरणों की संख्या और सोने के समय में परिवर्तन दिखाया।शोधकर्ताओं ने कहा कि संक्रामक बीमारी का जल्द पता लगाना आत्म-अलगाव और शुरुआती उपचारों को बढ़ाकर बीमारी के प्रसार को कम करने के लिए महत्वपूर्ण है।

"हालांकि वे अत्यधिक संवेदनशील हैं, न्यूक्लिक एसिड-आधारित डायग्नोस्टिक्स को नमूनों की आवश्यकता हो सकती है, जो कई दिनों तक अस्पष्ट सकारात्मक पता लगाने के बाद एक्सपोज़र एकत्र करते हैं," अध्ययन लेखकों ने कहा।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: