कोरोनोवायरस महामारी ने लोकप्रिय खैराताबाद गणेश की मूर्ति पर अपना प्रभाव डाला, उत्सव समिति ने 66 फीट की मूर्ति के बजाय इस साल एक फुट की मूर्ति स्थापित करने का फैसला किया। इस प्रभाव के लिए, उत्सव समिति ने कर्रा पूजा ’(मूर्ति की तैयारी शुरू करने के लिए पूजा) को रद्द करने का फैसला किया है जो 18 मई को आयोजित होने वाली थी।

 


हमने इस साल कोरोनावायरस महामारी के कारण और भक्तों के बेहतर हित में एक फुट की मूर्ति स्थापित करने का फैसला किया है, ”खैराताबाद गणेश उत्सव समिति के अध्यक्ष एस। सुदर्शन ने कहा।

 


इस साल, गणेश उत्सव 22 अगस्त को निर्धारित है। उत्सव समिति Covid-19 के लिए वैक्सीन के आकार पर निर्णय की समीक्षा करेगी, जो त्योहार से कम से कम एक पखवाड़े पहले विकसित की गई है। इसके अलावा, राज्य सरकार की अनुमति भी ली जाएगी।

 


पिछले साल, उत्सव समिति ने एक 65 फीट की मूर्ति स्थापित की थी और इस वर्ष कोरोनोवायरस महामारी के मद्देनजर लॉर्ड ऑफ बिगिनिंग्स से आशीर्वाद लेने के लिए "विश्वरूप 18 मूर्ति" के साथ 66 फीट की मूर्ति स्थापित करने की योजना थी। हालाँकि, इन योजनाओं को अभी के लिए टाल दिया गया है।

 


खैराताबाद गणेश उत्सव समिति 1954 से मूर्ति स्थापित कर रही है और पहली मूर्ति का आकार एक फुट था। समिति हर साल मूर्ति के आकार को एक फुट बढ़ाती रही है।

 

लेकिन मौजूदा परिस्थितियों और महामारी को देखते हुए, मूर्ति का आकार इस समय एक फुट होगा, ”सुदर्शन ने कहा।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: