कोविद-19 चुनौतियों के बावजूद क्वाड के बढ़ते दायरे को रेखांकित करते हुए, प्रधानमंत्री ने मंगलवार को कहा कि अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और जापान सहित सदस्य देशों का आपसी विश्वास और दृढ़ संकल्प लोकतांत्रिक शक्तियों को नई ऊर्जा और उत्साह दे रहा है। उन्होंने कहा कि क्वाड देशों के बीच विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग हिंद-प्रशांत क्षेत्र में शांति और स्थिरता में योगदान दे रहा है।

प्रधानमंत्री ने टोक्यो में क्वाड लीडर्स समिट 2022 में अपनी उद्घाटन टिप्पणी के दौरान क्वाड समिट के महत्व पर प्रकाश डाला और कहा कि क्वाड का दायरा व्यापक हो गया है और इसका रूप प्रभावी हो गया है। क्वाड ने इतने कम समय में दुनिया के सामने अपने लिए एक महत्वपूर्ण स्थान बना लिया है। हमारा आपसी विश्वास और हमारा दृढ़ संकल्प लोकतांत्रिक शक्तियों को नई ऊर्जा और उत्साह दे रहा है, मोदी ने कहा।

क्वाड स्तर पर, हमारे आपसी सहयोग से, एक स्वतंत्र, खुले और समावेशी इंडो-पैसिफिक क्षेत्र को प्रोत्साहित किया जा रहा है - यह हम सभी का साझा लक्ष्य है, पीएम मोदी ने चार देशों के समूह के दूसरे व्यक्तिगत शिखर सम्मेलन में कहा। प्रधानमंत्री ने कहा कि क्वाड इंडो-पैसिफिक के लिए एक रचनात्मक एजेंडे के साथ आगे बढ़ रहा है जो अच्छे के लिए अपनी छवि को और मजबूत करेगा।

पीएम मोदी ने कहा कि कोविद-19 की कठिन परिस्थिति के बावजूद, सदस्य देशों ने वैक्सीन वितरण, जलवायु कार्रवाई, आपूर्ति परिवर्तन लचीलापन, आपदा प्रबंधन और आर्थिक सहयोग जैसे कई क्षेत्रों में आपसी समन्वय बढ़ाया है। उन्होंने कहा, इसने हिंद-प्रशांत में शांति, समृद्धि और स्थिरता सुनिश्चित की है।


మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: