प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि दुनिया भर में आतंक और हिंसा फैलाने वाले कई लोग शिक्षित हैं। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से विश्वभारती विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में बोलते हुए, पीएम ने आगे कहा कि यह विचारधारा के बारे में नहीं बल्कि मानसिकता है।

“दुनिया भर में आतंक और हिंसा फैलाने वाले कई लोग शिक्षित हैं। दूसरी ओर, ऐसे लोग हैं जो अपनी जान जोखिम में डालकर अस्पतालों और प्रयोगशालाओं में तैनात रहते हैं ताकि लोगों को कोविद जैसी महामारी से बचाया जा सके। यह विचारधारा का नहीं बल्कि मानसिकता का है। '

आतंकवादियों के शिक्षित होने की संभावना अधिक है: सर्वेक्षण

जबकि राष्ट्र और नागरिक समाज अक्सर शिक्षा को चरमपंथ के रूप में बताते हैं, जस्ट सिक्योरिटी की एक रिपोर्ट में चरमपंथ की रिपोर्ट बताई गई है कि आतंकवादियों के शिक्षित होने की अधिक संभावना है।

मूल्यों में अंतर के कारण, आतंकवादी लोगों को मार देते हैं: राजनाथ सिंह

पिछले साल, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा था कि आतंकवादी अशिक्षित नहीं हैं और जीवन में कुछ करने का जज्बा भी रखते हैं, लेकिन मूल्यों में अंतर के कारण वे लोगों की हत्या कर देते हैं। रक्षा मंत्री ने एनआईटी कुरुक्षेत्र के 17 वें दीक्षांत समारोह में भाषण देते हुए यह बयान दिया।

“आतंकवादी अशिक्षित नहीं हैं, वे स्नातक और तकनीकी डिग्री धारक हैं। वे भी युवा हैं और जीवन में कुछ करने का जज्बा रखते हैं। लेकिन मूल्यों में अंतर के कारण, वे लोगों को मारते हैं। वर्ल्ड ट्रेड सेंटर हमले का एक उदाहरण देते हुए, सिंह ने कहा कि पायलटों ने अपने विमानों को टॉवर में गिरा दिया और खुद को मार डाला, साथ ही अन्य लोगों को शिक्षित किया गया, लेकिन उनमें सही मूल्यों और विचारों का अभाव था।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: