प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को कहा कि विपक्ष यह नहीं देख सकता कि महिलाएं, दलित और पिछड़े समुदायों से आने वाले लोग मंत्री बन गए हैं। विपक्षी सांसदों के व्यवधान के बीच लोकसभा में बोलते हुए, पीएम ने कहा कि वह उम्मीद कर रहे थे कि सदन के सदस्य बड़ी संख्या में दलितों, अनुसूचित जनजातियों और ओबीसी समुदायों के साथ-साथ किसानों के बेटों के लिए जो मंत्री बने है ,अपनी मेज थपथपाकर उत्साह दिखाएंगे। और आर्थिक रूप से पिछड़े और ग्रामीण पृष्ठभूमि के लोग हाल के फेरबदल में मंत्री बने हैं।

उन्होंने कहा, "हालांकि, शायद, कुछ लोगों को यह पसंद नहीं आया कि ऐसी पृष्ठभूमि के लोग मंत्री बन गए हैं और इसलिए वे अब इस तरह के व्यवहार के साथ खुद को संचालित कर रहे हैं," उन्होंने कहा और स्पीकर से मंत्रियों के परिचय पर विचार करने की अपील की। उनकी सूची सदन को प्रधानमंत्री की अपील के जवाब में, अध्यक्ष ने घोषणा की कि सदन ने मंत्रियों के परिचय को स्वीकार कर लिया है।

राज्यसभा में भी, प्रधानमंत्री अपने नए शामिल केंद्रीय मंत्रियों का परिचय नहीं दे सके क्योंकि कई नारेबाजी करने वाले विपक्षी सदस्य विभिन्न मुद्दों पर विरोध करने के लिए सदन के वेल में आ गए।

पीएम मोदी ने कहा कि जब ग्रामीण पृष्ठभूमि के नए केंद्रीय मंत्रियों और किसान समुदाय के बच्चों को सरकार में मंत्री बनाया जा रहा था, तो विपक्षी दल के कुछ सदस्य खुश नहीं थे। उन्होंने कहा कि बड़ी संख्या में महिलाओं, दलितों और अनुसूचित जनजातियों के लोगों को केंद्रीय मंत्री बनाया गया है, लेकिन कुछ विपक्षी सदस्य उनका नाम सुनना और उन्हें उचित सम्मान देना नहीं चाहते हैं।

"यह क्या मानसिकता है?" उसने सोचा। प्रधानमंत्री ने आगे कहा कि यह पहली बार था कि सदन "ऐसी मानसिकता" देख रहा था।

प्रधानमंत्री को नए मंत्रियों को पेश करने की अनुमति नहीं देने के लिए विपक्ष की आलोचना करते हुए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि उनके 24 साल के संसदीय करियर में पहली बार ऐसा हो रहा है।

"संसद की ताकत स्वस्थ परंपराओं को बनाए रखने में है। विपक्ष और ट्रेजरी दोनों को स्वस्थ परंपराओं को बनाए रखना चाहिए। भले ही एक या 50 नए मंत्रियों को शामिल किया जाता है, फिर भी पूरा सदन प्रधानमंत्री द्वारा उनके परिचय को शिष्टता के साथ सुनता है , यह दुखद है , दुर्भाग्यपूर्ण और एक अस्वास्थ्यकर दृष्टिकोण, “सिंह, जो लोकसभा के उप नेता भी हैं, ने कहा।


మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: