उत्तर प्रदेश सरकार का कैबिनेट विस्तार आज हुआ जिसमें सात नए मंत्रियों ने पद की शपथ ली और योगी आदित्यनाथ के मंत्रिमंडल में शामिल हो गए। शपथ ग्रहण समारोह लखनऊ के राजभवन में हुआ।

योगी सरकार में वर्तमान में 23 कैबिनेट मंत्री, नौ राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) और 21 राज्य मंत्री सहित 53 मंत्री हैं। इसमें सात और मंत्रियों को समायोजित किया  जा सकता था, जिसे कैबिनेट विस्तार समारोह के दौरान किया गया। इस साल जून में कांग्रेस पार्टी छोड़कर भाजपा में शामिल हुए जितिन प्रसाद ने योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली उत्तर प्रदेश सरकार में मंत्री के रूप में शपथ ली।

विधायक छतरपाल गंगवार ने उत्तर प्रदेश सरकार में राज्य मंत्री के रूप में शपथ ली। पल्टू राम, राज्य राज्य मंत्री, संगीता बलवंत बिंद राज्य मंत्री ,धर्मवीर प्रजापति राज्य मंत्री,संजीव कुमार गौर और दिनेश खटिक ने भी पद की शपथ ली। सीएम योगी आदित्यनाथ कैबिनेट विस्तार के तहत आज लखनऊ राजभवन में नए मंत्रियों के शपथ ग्रहण की तैयारियां चल रही थी।

महत्वपूर्ण विधानसभा चुनावों से कुछ महीने पहले कैबिनेट विस्तार जाति और क्षेत्रीय आकांक्षाओं को संतुलित करने का एक संभावित प्रयास प्रतीत होता है।
हालांकि, कांग्रेस के ब्राह्मण नेता जितिन प्रसाद के नाम के बीच शपथ लेने के लिए मंत्रियों की संख्या और नामों पर अधिकारी चुप्पी साधे रहे, जो भगवा पार्टी में शामिल हो गए थे।

संजय निषाद का नाम, जिनकी पार्टी निषाद - निर्बल इंडियन शोषित हमारा आम दल - भाजपा के साथ गठबंधन में 2022 यूपी विधानसभा चुनाव लड़ेगी, भी चक्कर लगा रही है। 2017 के यूपी विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने 403 सीटों में से 312 सीटों पर जीत हासिल की थी।

उसके सहयोगी अपना दल (सोनेलाल) ने नौ सीटें जीती थीं। सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी ने भी 2017 का विधानसभा चुनाव भाजपा के साथ गठबंधन में लड़ा था और चार सीटें जीती थीं, लेकिन 2019 में गठबंधन से बाहर हो गई थी।

इस विषय पर सभी चर्चाएं कथित तौर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और अन्य वरिष्ठ यूपी नेताओं के साथ हुई हैं, जिनमें राज्य भाजपा प्रमुख स्वतंत्र देव और महासचिव (संगठन) सुनील बंसल शामिल हैं। यूपी कैबिनेट की अधिकतम संख्या इसकी विधानसभा की कुल संख्या का 15 फीसदी हो सकती है। उत्तर प्रदेश विधानसभा में 403 सीटें हैं।


మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: