सरकार ने चार नोटिफिकेशन जारी किए हैं, जिसमें मतदाता सूची के आंकड़ों को आधार से जोड़ने की अनुमति दी गई है। यह कदम सेवा मतदाताओं के लिए चुनावी कानून को लिंग-तटस्थ बनाने और युवा नागरिकों को वर्तमान के बजाय वर्ष में चार बार मतदाता के रूप में पंजीकृत करने में सक्षम बनाने के लिए है।

अधिसूचनाएं पिछले साल के अंत में संसद द्वारा पारित चुनाव कानून (संशोधन) अधिनियम, 2021 का हिस्सा हैं। कानून मंत्री किरेन रिजिजू ने ट्विटर पर घोषणा की कि चुनाव आयोग के परामर्श से इस संबंध में चार अधिसूचनाएं जारी की गई हैं। केंद्रीय मंत्री ने यह कहने के लिए एक चार्ट साझा किया कि अधिसूचनाएं आधार पारिस्थितिकी तंत्र के साथ मतदाता सूची डेटा को जोड़ने में सक्षम होंगी ताकि एक ही व्यक्ति के विभिन्न स्थानों पर कई नामांकन के खतरे को रोका जा सके।

उन्होंने यह भी कहा कि अब एक कैलेंडर वर्ष में 1 जनवरी या 1 अप्रैल या 1 जुलाई या 1 अक्टूबर को 18 वर्ष का हो जाने वाला नागरिक तुरंत मतदाता पंजीकरण के लिए आवेदन कर सकता है। उन्होंने कहा, चार क्वालीफाइंग तारीखों से मतदाता आधार में काफी वृद्धि होगी। अब तक, मतदाता के रूप में पंजीकरण करने की एकमात्र कट ऑफ तारीख 1 जनवरी है। 1 जनवरी को या उससे पहले 18 वर्ष के हो जाने वाले जनवरी के पहले दिन मतदाता के रूप में पंजीकरण करा सकते हैं।


మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: