रक्षा मंत्रालय ने शुक्रवार को पूर्व सैनिकों (ईएसएम) के अनाथ बच्चों को दी जाने वाली वित्तीय सहायता को 1,000 रुपये प्रति माह से बढ़ाकर 3,000 रुपये प्रति माह कर दिया। मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि इससे अनाथ बच्चे सम्मान और सम्मान के साथ बेहतर जीवन जी सकेंगे।

सरकार की सभी नागरिकों के जीवन को आसान और सम्मानजनक जीवन की नीति के अनुरूप और सशस्त्र सेवाओं के लिए मानवीय भाव के रूप में, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने पूर्व सैनिकों के अनाथ बच्चों को वित्तीय सहायता 1000 रुपये से बढ़ाने को मंजूरी दी है। प्रति माह 3000 रुपये प्रति माह, बयान में कहा गया है।

केन्द्रीय सैनिक बोर्ड (केएसबी) इस योजना को चलाता है जिसे रक्षा मंत्री भूतपूर्व सैनिक कल्याण कोष (आरएमईडब्ल्यूएफ) द्वारा वित्त पोषित किया जाता है। मंत्रालय ने बताया कि यह सशस्त्र सेना झंडा दिवस कोष का एक सबसेट है।

वर्तमान योजना अनाथ बच्चे के लिए है जो किसी पूर्व सैनिक के बेटे या अविवाहित बेटी के मामले में 21 वर्ष से कम आयु की वैध संतान है। इस योजना के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदन की अनुशंसा संबंधित जिला सैनिक बोर्ड द्वारा की जाती है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक ट्वीट में कहा कि उन्हें पूर्व सैनिकों के अनाथ बच्चों को वित्तीय सहायता में संशोधन की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है। इस निर्णय से कई ईएसएम परिवार लाभान्वित होंगे, उन्होंने कहा।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: