भारत की विश्व चैंपियन मुक्केबाज मैरी कॉम ने रविवार को 48 किग्रा-51 किग्रा वर्ग में अपने टोक्यो ओलंपिक ओपनर का खिताब जीता। 38 वर्षीय भारतीय मुक्केबाज ने डोमिनिका की मिगुएलिना हर्नांडेज़ गार्सिया को 4-1 से हराया। छह बार की विश्व चैंपियन मुक्केबाज का अब 29 जुलाई को राउंड 16 में कोलंबिया के इंग्रिट वालेंसिया से सामना होगा।

मैरीकॉम दूसरी बार ओलिंपिक में हिस्सा ले रही हैं। लंदन ओलंपिक की कांस्यपदकधारी मैरीकॉम 3 बच्चों की मां हैं। मैरी तोक्यो में 51 किलोग्राम कैटेगरी में हिस्सा ले रही हैं। मणिपुर की 38 वर्षीय मेरीकॉम तोक्यो खेलों के ओपनिंग सेरेमनी में भारतीय दल की ध्वजवाहक थीं। मार्च 2020 में एशिया/ओसनिया क्वालिफायर के सेमीफाइनल में पहुंचने के साथ ही मेरीकॉम ने तोक्यो ओलिंपिक में खेलने की पात्रता हासिल की थी। मैरीकॉम संभवत: यह आखिरी ओलिंपिक है।

तोक्यो ओलिंपिक भले ही एक साल के लिए टल गया था लेकिन लॉकडाउन में भी कोच खिलाड़ियों को रोजाना तैयारी करवा रहे थे। मेरीकॉम के कोच छोटेलाल यादव ने बताया था कि अभी वह भले ही मैरी कॉम के पास नहीं हैं, लेकिन रोजाना वीडियो कॉल के जरिए उन्हें टिप्स दे रहे थे। केवल मेरीकॉम ही नहीं, बाकी बॉक्सर भी इसी तरह तैयारी कर रहे थे।


మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: