बांग्लादेशी क्रिकेटर्स ने दो दिन में दो बार अपने बुरे बर्ताव से देश को शर्मिंदा किया है। रविवार को अंडर-19 टीम ने वर्ल्ड कप फाइनल जीतने के बाद भारतीय खिलाड़ियों से बदसलूकी की थी। इससे पहले शनिवार को सीनियर टीम के तेज गेंदबाज अबु जायेद ने रावलपिंडी टेस्ट के दौरान पाकिस्तानी कप्तान अजहर अली को आउट करने के बाद आक्रामक तरीके से जश्न मनाया था। इस दौरान जायेद ने अपशब्द भी कहे थे। आईसीसी ने जायेद को नियमों के उल्लंघन का दोषी मानते हुए 1 डीमेरिट पॉइंट दिया। सोमवार को पाकिस्तान ने मैच पारी और 44 रन से जीत लिया।

 

अंडर-19 वर्ल्ड कप जीतने के बाद बांग्लादेशी खिलाड़ी पिच के पास पहुंच गए और भारतीय खिलाड़ियों के बीच घुसकर जश्न मनाने लगे। एक प्लेयर भारतीय क्रिकेटर्स के सामने खड़ा हो गया और कुछ अपशब्द कहने लगा। भारतीय खिलाड़ी ने उसे दूर हटा दिया था। मैदान पर मौजूद अंपायर ने खिलाड़ियों को एक-दूसरे से दूर किया। सोशल मीडिया पर बांग्लादेशी खिलाड़ियों के बर्ताब की निंदा हो रही है।

 

क्या है डीमेरिट पॉइंट

किसी खिलाड़ी के पास 24 महीने के अंदर चार या इससे ज्यादा डीमेरिट पॉइंट होते हैं, तो उस खिलाड़ी पर एक प्रतिबंध पॉइंट हो जाता है। यदि किसी खिलाड़ी पर दो प्रतिबंध पॉइंट हो जाते हैं, तो उस पर एक टेस्ट या दो वनडे या दो टी-20 मैच (जो पहले हों) का प्रतिबंध लग जाता है।

 

इन 7 मौकों पर बांग्लादेश क्रिकेट शर्मिंदा हुआ

2019 में भारत दौरे से पहले बांग्लादेशी ऑलराउंडर शाकिब-अल-हसन पर इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने 2 साल का प्रतिबंध लगा दिया। उन्हें एक सटोरिए ने आईपीएल समेत तीन बार फिक्सिंग की पेशकश की थी। आईसीसी ने शाकिब को यह जानकारी छिपाने का दोषी पाया।

 

जनवरी 2018 में शब्बीर रहमान ने एक घरेलू मैच के दौरान क्रिकेट फैन की जमकर पिटाई की थी। इनिंग्स ब्रेक के दौरान शब्बीर ने अंपायर से बाहर जाने के लिए इजाजत मांगी, जो उन्हें दे दी गई। इसके बाद उन्होंने शख्स को साइट स्क्रीन के पीछे ले जाकर पीटा था। बांग्लादेश बोर्ड ने कार्रवाई करते हुए शब्बीर का सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट खत्म कर दिया था।

 

2018 में निदाहास ट्रॉफी के ही 5वें मैच में श्रीलंका को हार मिली थी। जीत के बाद बांग्लादेशी खिलाड़ियों ने मैदान पर नागिन डांस किया। इसके बाद तमीम इकबाल मैदान से बाहर जाते वक्त कुसल मेंडिस से भिड़ गए थे। बांग्‍लादेशी खिलाड़ियों ने ड्रेसिंग रूम में भी उत्‍पात मचाया था।

 

2016 में एशिया कप के दौरान एक बांग्लादेशी फैन ने भी शर्मनाक हरकत की थी। उसने फोटोशॉप के जरिए बांग्लादेशी तेज गेंदबाज तस्कीन अहमद के हाथ में महेंद्र सिंह धोनी का कटा हुआ सिर पकड़ा दिया था। फोटो काफी वायरल हुई थी। लोगों ने इसकी खूब आलोचना भी की थी।


2014 में श्रीलंका के खिलाफ वनडे में बांग्लादेश के कप्तान शाकिब अल हसन ने आउट होने के बाद पवेलियन से पहले अपनी जांघ की ओर और फिर कैमरे की ओर इशारा किया था। बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड ने अनुशासनात्मक कार्रवाई करते हुए शाकिब पर 3 वनडे का बैन और 3 लाख टका जुर्माना लगाया था।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: