प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को व्हाइटफील्ड और कृष्णराजपुरा के बीच बहुप्रतीक्षित नम्मा मेट्रो खंड का उद्घाटन किया। नई लाइन के साथ बेंगलुरु का पहला टेक कॉरिडोर मेट्रो नेटवर्क से जुड़ गया है। व्हाइटफ़ील्ड (कडुगोडी) से कृष्णराजपुरा तक 13.71 किलोमीटर रीच-1 विस्तार बेंगलुरु मेट्रो रेल नेटवर्क को 63 स्टेशनों के साथ 69.66 किलोमीटर तक ले जाता है। अब नम्मा मेट्रो दिल्ली मेट्रो के बाद देश का दूसरा सबसे बड़ा मेट्रो नेटवर्क बन गया है।

प्रधानमंत्री ने व्हाइटफील्ड (कडुगोडी) स्टेशन पर मेट्रो खंड का उद्घाटन किया। मोदी ने स्कूली बच्चों और मेट्रो कर्मियों के साथ मेट्रो की सवारी भी की। रविवार से वाणिज्यिक परिचालन शुरू होने की उम्मीद है। इस रूट पर बीईएमएल लिमिटेड से खरीदी गई 6-6 कोच वाली 5 ट्रेनों का संचालन किया जाएगा। बैंगलोर मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड ने कहा कि दो और ट्रेनों को बैक-अप के रूप में रखा जाएगा। ट्रेन की आवृत्ति 12 मिनट होगी और इस खंड पर अधिकतम किराया 35 रुपये होगा। मेट्रो व्हाइटफील्ड और केआर पुरम के बीच की दूरी 22 मिनट में तय करेगी।

यह खंड व्हाइटफ़ील्ड-बैयप्पनहल्ली कॉरिडोर का पहला चरण है। केआर पुरम और ब्यापनहल्ली के बीच अंतिम 2-3 किलोमीटर का हिस्सा इस साल जून तक चालू हो जाएगा। दो पूरी तरह से परिचालित मेट्रो लाइनों, पर्पल और ग्रीन के साथ, बैंगलोर मेट्रो वर्तमान में प्रतिदिन 5 लाख से अधिक यात्रियों को सेवा प्रदान करती है। अभी-अभी उद्घाटित पर्पल लाइन एक्सटेंशन के साथ, नम्मा मेट्रो नेटवर्क से यात्रियों की संख्या में उल्लेखनीय वृद्धि देखने की उम्मीद है।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: