शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने मंगलवार को संयुक्त प्रवेश परीक्षा, मेन (जेईई मेन) 2021 मई सत्र की परीक्षा को स्थगित कर दिया है। शिक्षा मंत्री ने ट्वीट कर लिखा, ”COVID -19 की वर्तमान स्थिति और छात्रों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए, जेईई Main मई 2021 सत्र को स्थगित कर दिया गया है. छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे आगे के अपडेट के लिए NTA की आधिकारिक वेबसाइट चेक करते रहें.”

नोटिस के मुताबिक इस दौरान, अभ्यर्थी इस समय का उपयोग परीक्षा की और बेहतर तैयारी के लिए कर सकते हैं. स्टूडेंट्स एनटीए अभ्यास ऐप (NTA Abhyas App) के माध्यम से घर बैठे परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं.

बता दें कि मई सेशन (JEE Main 2021 May session) की परीक्षा 24, 25, 26, 27 और 28 मई 2021 को आयोजित की जानी थी. इससे पहले नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने अप्रैल सेशन की परीक्षा को स्थगित किया था. अप्रैल सेशन की परीक्षा का आयोजन 27, 28 और 30 अप्रैल 2021 को किया जाना था. अब ये परीक्षाएं स्थगित कर दी गई है. जेईई मेन परीक्षा देश के विभिन्न केंद्रों पर आयोजित की जाती है.

बता दें कि अप्रैल सेशन में सिर्फ पेपर 1 का ही आयोजन किया जाएगा. जो उम्मीदवार बीई/बीटेक कोर्सेस में दाखिला चाहते हैं वे इंजीनियरिंग एंट्रेंस एग्जाम जेईई मेन के पेपर 1 में शामिल होंगे. वहीं, एजेंसी की ओर से जारी नोटिस के अनुसार जेईई मेन पेपर 2 (बी.आर्क) और (बी.प्लानिंग) का आयोजन अप्रैल सेशन में नहीं किया जाएगा.

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने 24 मार्च को जेईई मेन 2021 मार्च परीक्षा का रिजल्ट जारी किया था. दूसरे सेशन के पेपर 1 के लिए 6,19,638 स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन कराया था. एनटीए के मुताबिक इस सत्र में 13 स्टूडेंट्स ने 100 परसेंटाइल हासिल किए हैं.


మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: