रविवार को आदर्श आचार संहिता मानदंडों के अनुपालन में, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने काउइन सॉफ्टवेयर पर फिल्टर लागू किया है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीर 5 मतदान वाले राज्यों में कोविद-19 टीकाकरण प्रमाणपत्रों पर दिखाई न दे। चुनाव आयोग ने 8 जनवरी, 2021 को उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर के लिए चुनाव की तारीखों की घोषणा की थी।

आदर्श आचार संहिता लागू होने के कारण इन पांच चुनावी राज्यों में लोगों को दिए जा रहे कोविड-19 प्रमाण पत्र से प्रधानमंत्री की तस्वीर को बाहर करने के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय को-विन प्लेटफॉर्म पर आवश्यक फिल्टर लागू करेगा। एक आधिकारिक सूत्र ने बताया।

इससे पहले जब 2021 में असम, केरल, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल और पुडुचेरी के लिए चुनावों की घोषणा की गई थी, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कुछ राजनीतिक दलों द्वारा उठाई गई शिकायतों के बाद चुनाव आयोग द्वारा सुझाए गए उपाय के बाद कोविद प्रमाणपत्रों पर पीएम मोदी की तस्वीर को हटा दिया था।

इससे पहले, केरल उच्च न्यायालय में कोविद प्रमाणपत्रों पर पीएम मोदी की तस्वीर हटाने की मांग करने वाली एक जनहित याचिका के बाद एक बड़ा विवाद छिड़ गया था। याचिका पर सुनवाई करते हुए कोर्ट ने कहा था कि कोविड-19 टीकाकरण प्रमाणपत्र पर पीएम मोदी की फोटो लगाने में क्या गलत है।  


केरल हाई कोर्ट ने कहा था, आप (याचिकाकर्ता) प्रधानमंत्री से शर्मिंदा क्यों हैं? वह लोगों के जनादेश से सत्ता में आए, हमारे अलग-अलग राजनीतिक विचार हो सकते हैं, लेकिन वह अभी भी हमारे पीएम हैं। अदालत ने बाद में प्रमाणपत्रों पर पीएम की तस्वीर लगाने के पक्ष में फैसला सुनाया।

चुनाव आयोग ने घोषणा की कि उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, मणिपुर और गोवा में विधानसभा चुनाव 10 फरवरी से 7 मार्च के बीच सात चरणों में होंगे। परिणाम 10 मार्च को घोषित किए जाएंगे। चुनाव की घोषणा के साथ ही पांच राज्यों में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: