सिंगापुर हाईकोर्ट ने पीएनबी घोटाले के आरोपी नीरव मोदी की बहन पूर्वी मोदी और उसके पति मयंक मेहता के खातों को फ्रीज करने का निर्देश दिया। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने बताया कि इन खातों में 44.41 करोड़ की रकम जमा की गई। नीरव फिलहाल लंदन की जेल में बंद है। उसके भारत प्रत्यर्पण की कोशिशें की जा रही हैं।



ईडी ने बताया कि ये खाते पवेलियन प्वाइंट कॉर्पोरेशन के नाम पर हैं। यह ब्रिटिश वर्जिन आईलैंड पर स्थित एक कंपनी है, जिसके मालिक पूर्वी और मयंक हैं।



अवैध तरीकों से रकम को खातों में जमा करवाया

ईडी ने सिंगापुर हाईकोर्ट से कहा था कि एक आपराधिक प्रक्रिया के तहत खातों में रकम जमा करवाई गई। नीरव ने अवैध तरीके से पीएनबीए से रकम को इन खातों में जमा करवाया। इसके बाद हाईकोर्ट ने खाते फ्रीज करने का आदेश दिया, लेकिन अभी यह साफ नहीं हो पाया है कि आदेश कब दिया गया।



स्विट्जरलैंड ने ईडी की दलील स्वीकार की

इससे पहले ईडी की अपील पर स्विट्जरलैंड में नीरव मोदी और बहन पूर्वी के 4 बैंक खाते फ्रीज कर दिए गए थे। इनमें 283.16 करोड़ रुपए जमा हैं। ईडी ने प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट के तहत स्विट्जरलैंड से अपील की थी कि नीरव और पूर्वी के खातों में बैंक घोटालों की रकम जमा है इसलिए, उन्हें फ्रीज किया जाए। स्विट्जरलैंड ने ईडी की दलील स्वीकार कर ली। 



ईडी की चार्जशीट में पूर्वी का भी नामपिछले साल फरवरी में पीएनबी घोटाले का खुलासा हुआ था। ईडी की चार्जशीट में नीरव की बहन पूर्वी का भी नाम है। ईडी देश-विदेश में नीरव की हजारों करोड़ रुपए की संपत्तियां अटैच कर चुका है। ईडी के अलावा सीबीआई भी पीएनबी घोटाले की जांच कर रही है।


మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: