नयी दिल्ली। खाड़ी देश में मौजूद तनाव की सीधा असर भारत में सोने की कीमतों में देखने को मिल रहा है। पिछले तीन दिनों में बढ़ी कीमतों ने सोने को किसी भी आम नागरिक के पहुंच से बेहद दूर कर दिया है। खाड़ी क्षेत्र में फौजी तनाव पैदा होने के बाद भारत के वायदा बाजार में तीन लगातार दिनों में सोने के भाव में 1,800 रुपये प्रति 10 ग्राम से ज्यादा का उछाल आया जबकि हाजिर बाजार में पीली धातु 41,000 रुपये से ज्यादा हो गई है।

 

कासिम सुलेमानी के मरने के बाद रोजाना सोने की कीमतों में भारी उछाल

तीन जनवरी की सुबह अमेरिकी हमले में ईरान के सैन्य कमांडर कासिम सुलेमानी के मारे जाने के बाद से ही सोने की कीमतों में जबदस्त उछाल देखने को मिल रहा है। तीन जनवरी को पहली बार प्रति 10 ग्राम सोने की कीमत 850 रुपये बढ़कर 39,950 हुआ। इसके दूसरे दिन ही कीमत 400 रुपये और बढ़कर 40,350 रुपये हो गया। दोनों देशों के बीच तनाव में कमी नहीं आने की वजह से प्रति 10 ग्राम कीमतें 41,000 रुपये हो गया।

 

अभी और बढ़ सकते हैं दाम

अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार कॉमेक्स पर सोने के फरवरी अनुबंध में सोमवार को 11.35 डॉलर यानी 0.73 फीसदी की तेजी के साथ 1,563.75 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार चल रहा था जबकि कारोबार के दौरान सोने का भाव कॉमेक्स पर 1,588.65 डॉलर प्रति औंस तक उछला जो कि तीन सितंबर 2013 के बाद का सबसे ऊंचा स्तर है, जब सोना 1,592 डॉलर प्रति औंस पर बंद हुआ था। अमेरिका और ईरान के बीच टकराव से खाड़ी क्षेत्र में पैदा हुए फौजी तनाव के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा इराक पर प्रतिबंध लगाने की चेतावनी दिए जाने से खाड़ी क्षेत्र का संकट गहरा गया है, जिससे अनिश्चितता की स्थिति बनी हुई है। लिहाजा, सुरक्षित निवेश के प्रति निवेशकों का रुझान बढ़ा है, इसलिए महंगी धातुओं के दाम में जोरदार तेजी देखी जा रही है।

మరింత సమాచారం తెలుసుకోండి: